scriptबुलेट ट्रेन दौड़ाने को वडोदरा तक हटाए जाएंगे 1550 निर्माण | bullet train project, construction, property, Gujarat news | Patrika News
अहमदाबाद

बुलेट ट्रेन दौड़ाने को वडोदरा तक हटाए जाएंगे 1550 निर्माण

bullet train project, construction, property, Gujarat news: भवन मालिकों को दिया जाएगा मुआवजा

अहमदाबादSep 19, 2021 / 09:24 pm

Pushpendra Rajput

बुलेट ट्रेन दौड़ाने को वडोदरा तक हटाए जाएंगे 1550 निर्माण

बुलेट ट्रेन दौड़ाने को वडोदरा तक हटाए जाएंगे 1550 निर्माण

गांधीनगर. अहमदाबाद से मुंबई तक दौडऩे वाली बुलेट ट्रेन को लेकर अब जमीनी कामकाज प्रारंभ हो गया है। जहां अहमदाबाद से मुंबई तक रास्ते में पिल्लर लगाए जा चुके हैं। वापी और उसके आसपास पिलर बनाने का कामकाज भी प्रारंभ हो चुका है।
वहीं अहमदाबाद से वडोदरा के बीच ट्रेक के दोनों ओर रास्ते में आने वाले निर्माणों को ढहाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इस रास्ते में वडोदरा तक करीब 1550 भवन- प्रतिष्ठानों को ढहाने को हटाया जाएगा, जिसमें साढ़े तीन सौ निर्माण अहमदाबाद में है। जो साबरमती से वटवा के बीच हैं। बुलेट ट्रेन के रास्ते में जो बाधारूप निर्माण हैं उसमें छोटे-बड़े दुकान-मकान और धार्मिक स्थल हैं। इसके एवज में नेशनल हाइस्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) की ओर से इन प्रतिष्ठानों को मालिकों को मुआवजा दिया जाएगा।
स्टील पुलों का होगा निर्माण

नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने वापी और अहमदाबाद के बीच कंकरीट पुलों और 11 स्टील पुलों के निर्माण के लिए ठेके आवंटित करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। इन विशेष पुलों को विशेष स्थानों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें वायाडक्ट का निर्माण रेलवे और डीएफसीसी ट्रैक, राज्य राजमार्ग, एक्सप्रेसवे व राष्ट्रीय राजमार्गों पर किया जा रहा है।
वहीं पीएससी पुलों का निर्माण संतुलित ब्रैकट प्रक्रिया का इस्तेमाल कर किया जाएगा। इसके निर्माण एवं स्थापन के दौरान अत्यधिक सटीकता की जरुरत होती है। इन पुलों की चौड़ाई 60 मीटर तक है और यह 100 मीटर से अधिक भी हो सकती है और वजन कई सौ टन हो सकता है। हालांकि, कार्यशाला में अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की देखरेख में स्टील पुलों का निर्माण होगा। इन्हें विशेष मशीनों और क्रेन से साइट पर स्थापित किया जाएगा।
साठ हजार पेड़ हटाए जाएंगे

वहीं बुलेट ट्रेन के रास्ते में करीब साठ हजार पेड़ हैं, जिसमें 25 हजार पेड़ों को पुन: स्थापित (ट्रांसप्लान्ट ) किया जाएगा। अहमदाबाद में साबरमती से वटवा के बीच आने वाले चार हजार पेड़ों ट्रांसप्लान्ट किया जा रहा है।

Hindi News/ Ahmedabad / बुलेट ट्रेन दौड़ाने को वडोदरा तक हटाए जाएंगे 1550 निर्माण

ट्रेंडिंग वीडियो