scriptसाबरमती यार्ड में गुड्ज ट्रेन से टकराई बस! | Bus hit goods train in sabarmati yard | Patrika News

साबरमती यार्ड में गुड्ज ट्रेन से टकराई बस!

locationअहमदाबादPublished: Nov 22, 2018 10:00:34 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

कई यात्री चोटिल, रेलवे ने किया मॉकड्रिल

sabarmati yard

साबरमती यार्ड में गुड्ज ट्रेन से टकराई बस!

अहमदाबाद. अहमदाबाद मंडल के कंट्रोल रूम को सुबह मैसेज मिला कि साबरमती यार्ड में समपार फाटक के निकट गुडज ट्रेन से बस टकरा गई। हादसे में कई यात्री घायल हो गए हैं। दस वैगन पटरी से उतर गए हैं। रेल यातायात प्रभावित है। दुर्घटना राहत ट्रेन (एआरटी) और दुर्घटना राहत व चिकित्सा उपकरण वैन (एआरएमई) को सूचित किया जाए। सूचना मिलते ही संबंधित विभाग तुरंत सक्रिय हो गए। राज्य प्रशासन के अधिकारी, एम्बुलेंस तथा रेलवे की दुर्घटना राहत ट्रेन और दुर्घटना राहत व चिकित्सा उपकरण वैन भी इमरजेंसी टीम व चिकित्सक दल के साथ मौके पर पहुंच गए।
जानकारी मिलते ही मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार तथा अन्य विभागीय अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। रेलवे महकमा मौके पर पहुंचा गया और राहत व बचाव कार्य शुरू किया, यह हादसा नहीं बल्कि रेल प्रशासन ने मॉकड्रिल किया, जो रेलकर्मियों और विभागीय सतर्कता को परखने के लिए किया गया था। मॉकड्रिल में छठी बटालियन नेशनल डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स (एनडीआरएफ)- गांधीनगर के सेकेण्ड इन कमांड एन.के. प्रसाद के नेतृत्व में 45 जवानों ने भाग लिया। टीम में अत्याधुनिक उपकरणों का लाइव डेमो भी दिया तथा तत्परता से इस कार्रवाई को अंजाम दिया। यह ऐसा मॉक ड्रिल थी जैसे कि सचमुच में हादसा हुआ हो। मौके पर एम्बुलेंस थी, जो चिकित्सक और नर्स भी पहुंचे थे। रेलकर्मी भी कोच को भी पटरी पर चढ़ा रहे थे।
इस मौके पर दिनेश कुमार ने बताया कि ऐसे मॉकड्रिल के आयोजन रेल प्रशासन व अन्य विभागीय सतर्कता एवं उनकी सजगता परखने के लिए किए जाते हैं। मॉकड्रिल में सभी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त पाई गईं।
वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी ए.वी. पुरोहित ने बताया इस मॉकड्रिल का आयोजन साबरमती यार्ड में किया गया जिससे रेल यातायात पर कोई असर नहीं हुआ। इस कार्रवाई में सभी विभागों के 300 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि हादसा होने के 20 मिनट के भीतर दुर्घटना राहत चिकित्सा ट्रेन और 30 मिनट के भीतर दुर्घटना राहत ट्रेन रवाना हो जाती है। मौजूदा समय में अहमदाबाद और गांधीधाम में दुर्घटना राहत ट्रेन और दुर्घटना राहत एवं चिकित्सा उपकरण ट्रेन पालनपुर, गांधीधाम और अहमदाबाद में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो