scriptस्कूल की मान्यता रद्द होने के बाद अभिभावकों का हंगामा | CBSE cancelled affilation of school, parents, Ashram in ahmedabad | Patrika News
अहमदाबाद

स्कूल की मान्यता रद्द होने के बाद अभिभावकों का हंगामा

Ahmedabad news, CBSE cancelled affilation of school, parents, Ashram in ahmedabad

अहमदाबादDec 02, 2019 / 10:40 pm

Pushpendra Rajput

स्कूल की मान्यता रद्द होने के बाद अभिभावकों का हंगामा

स्कूल की मान्यता रद्द होने के बाद अभिभावकों का हंगामा

अहमदाबाद. हीरापुर गांव में एक आश्रम में विवाद के बाद उसी परिसर में बनी स्कूल की केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से मान्यता रद्द किए जाने के बाद अभिभावकों (parents) ने स्कूल में हंगामा मचाया। स्कूल के मान्यता रद्द किए जाने की सूचना मिलते ही सोमवार सुबह अभिभावक स्कूल पहुंचे और अपने बच्चों के भविष्य को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने स्कूल प्रशासन (School administration) से मिलने की भी कोशिश की। अभिभावकों का कहना है यदि उचित जवाब नहीं मिला तो वे अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे। हालांकि उस स्कूल में पढऩे वाले 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थी मार्च २०२० में ली जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं में बैठने की मंजूरी सीबीएसई ने दी है। वहीं कक्षा नौवीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अन्य स्कूलों में स्थानांतरित किया जाएगा।
सीबीएसई की ओर से मान्यता रद्द करने की वजह का भी खुलासा किया है। इसमें कहा गया है कि स्कूल की ओर से मान्यता प्राप्त करने के लिए बोर्ड में जो गुजरात सरकार के शिक्षा विभाग (जीएसईबी) का अनापत्ति प्रमाण-पत्र (NOC) पेश किया गया था, वह जांच में गलत पाया गया है। गुजरात के स्कूली शिक्षा निदेशालय का कहना है कि ऐसा कोई अनापत्ति प्रमाण पत्र स्कूल को जारी नहीं किया गया है। इसके अलावा स्कूल की जमीन को लेकर भी सवाल हैं। ऐसे में स्कूल की ओर से गलत दस्तावेज पेश करके मान्यता प्राप्त की गई है। जिससे स्कूल की मान्यता को रद्द किया जाता है।
आश्रम हो रहा खाली

यह स्कूल एक आश्रम को लीज पर जमीन देने के बाद से ही विवाद में आया था। यह पूरा विवाद आश्रम में रहने वाले बच्चों से बाल मजदूरी कराने, उनसे मारपीट करने और बच्चों को जबरन बंधक बनाकर अन्य जगह ले जाकर रखने के बालकों के परिजन की ओर से लगाए गए आरोपों की जांच के दौरान सामने आया था। उधर, स्कूल प्रशासन ने भी उस आश्रम को खाली करने का नोटिस दिया था। इसके बाद सोमवार से ही आश्रम में रहने अनुयायियों ने भी उसे खाली करना शुरू कर दिया है। इस दौरान आश्रम पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बनी हुई है। निजी बसों में अनुयायी अपना सामान समेट कर बैंगलुरू जा रहे हैं। उधर, आश्रम में रहने वाले कई बच्चों को उनके अभिभावक ले गए।

Home / Ahmedabad / स्कूल की मान्यता रद्द होने के बाद अभिभावकों का हंगामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो