scriptसीजीएसटी ने किया फर्जी बिलिंग रैकेट का भंडाफोड़ | CGST busted bogus invoice racket | Patrika News
अहमदाबाद

सीजीएसटी ने किया फर्जी बिलिंग रैकेट का भंडाफोड़

तीन लोगों की लिप्तता सामने आई

अहमदाबादMay 31, 2019 / 07:38 pm

Pushpendra Rajput

GST

सीजीएसटी ने किया फर्जी बिलिंग रैकेट का भंडाफोड़

भावनगर. केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर -भावनगर ने फर्जी बिलिंग रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इस आरोप में तीन लोगों की लिप्तता सामने आई है। इस मामले में करीब 1324 करोड़ रुपए की फर्जी बिलिंग औ्र 213 करोड़ रुपए की इनपुट टैक्स क्रेडिट सामने आई है।
केन्द्रीय जीएसटी के अधिकारियों ने खुफिया जानकारी के आधार पर भावनगर के तीन व्यक्तियों पर दबिश दी थी, जहां जांच के दौरान बगैर ही माल भेजे फर्जी जीएसटी बिलिंग की आपूर्ति की गई थी। जीएसटी अधिकारियों जांच के दौरान बड़े पैमाने फर्जी बिलिंग रैकेट सामने आया, जिसमें करीब 150 फर्जी कम्पनियां बनाई गई थीं। जिन तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इन आरोपियों को अदालत में पेश किया गया था। बाद में आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।
बोगस बिलिंग करने वालों पर कसेगा शिकंजा
अहमदाबाद. राज्य जीएसटी विभाग ने बोगस बिलिंग करनेवालों पर शिकंजा कसने की कवायद शुरू की गई। जो भी अन्य व्यक्तियों के साक्ष्य, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी पंजीकरण कराएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। हाल ही में राज्य जीएसटी विभाग ने बोगस बिलिंग मामले में कई व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। ऐसे लोग जरूरतमंदों को रुपयों का लालच देकर उनके साक्ष्यों के आधार पर जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराकर माल का परिवहन बगैर बिल करते और इनपुट टेक्स क्रेडिट से कर चोरी करते हैं।
इसके अलावा जीएसटी प्रेक्टिशनर जीएसटी रजिस्ट्रेशन के आवेदन भाग-ए में व्यापारी के बजाय अपना ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज कराते हैं जो गैर कानूनी है। इससे जीएसटी नियम के मुताबिक धोखाधड़ी में उनकी भूमिका की जांच हो सकते हैं।

Home / Ahmedabad / सीजीएसटी ने किया फर्जी बिलिंग रैकेट का भंडाफोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो