scriptशातिरों की ऐसी ट्रिक कि एटीएम से पैसे भी निकाल लेते और डेबिट की एंट्री भी नहीं होती! | Cheater gang cheat 22 lakh rupees from ATM tampering | Patrika News
अहमदाबाद

शातिरों की ऐसी ट्रिक कि एटीएम से पैसे भी निकाल लेते और डेबिट की एंट्री भी नहीं होती!

एटीएम से छेड़छाड़ कर २२ लाख निकाले, सीसीटीवी में कैद हुए शंकास्पद
 

अहमदाबादJan 27, 2019 / 11:20 pm

nagendra singh rathore

crime

शातिरों की ऐसी ट्रिक कि एटीएम से पैसे भी निकाल लेते और डेबिट की एंट्री भी नहीं होती!

अहमदाबाद. बैंकों को चपत लगाने वाले एक और शातिर गिरोह का खुलासा हुआ है। यह गिरोह अलग-अलग जगहों पर लगे यूनियन बैंक के एटीएम सेंटरों में जाकर पैसे भी निकाल लेता और ऐसी ट्रिक अपनाता कि रुपए भी निकाल लेता, लेकिन खाते में राशि के डेबिट होने की एंट्री भी नहीं होती थी। ऐसा करके करीब10 लोगों के गिरोह की ओर से बैंक को 22 लाख की चपत लगाने की बात सामने आई है।
इस मामले में यूनियन बैंक की गुजरात विद्यापीठ के पास स्थित शाखा के मैनेजर माणेक चौधरी ने सात अक्टूबर से दिसंबर २०१८ के दौरान अलग-अलग एटीएम से 22 लाख रुपए निकालने का मामला दर्ज करवाया है। हालांकि यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। एटीएम सेंटर में लगे सीसीटीवी कैमरों में आठ से दस लोगों की चार टीमों पर बैंक मैनेजर ने शंका व्यक्त करते हुए २६ जनवरी २०१९ को वाडज थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।
इसमें बताया कि उनकी बैंक की देशभर में कई शाखाएं हैं, जिनके जरिए एटीएम भी संचालित होते हैं। कई एटीएम में पैसे भरने और निकालने की दोनों सुविधाएं हैं। सात दिसंबर २०१८ को आश्रम रोड गुजरात विद्यापीठ के पास स्थित उनकी ब्रांच के एटीएम की जांच में सामने आया कि जितने रुपए एटीएम में जमा किए गए और जितने निकले उनकी राशि में अंतर है। जांच करने पर एटीएम से छेड़छाड़ की गई होने की बात सामने आई। जिसके बाद शहर के अन्य एटीएम की जांच की गई तो पता चला कि उनकी आश्रम रोड ब्रांच के एटीएम से २५ अक्टूबर से २५ नवंबर के दौरान एक लाख 11 हजार रुपए, एलिसब्रिज ब्रांच के एटीएम से 15 नवंबर से दो दिसंबर के दौरान सात लाख २७ हजार रुपए, प्रेमचंदनगर ब्रांच के एटीएम से १८ से २७ नवंबर के दौरान छह लाख ५२ हजार रुपए, जोधपुर ब्रांच एटीएम से १३ सितंबर से २८ अक्टूबर के दौरान पांच लाख ३६ हजार रुपए , प्रहलादनगर ब्रांच के एटीएम से एक से दो दिसंबर के दौरान एक लाख ७९ हजार रुपए इसी प्रकार से ठग गिरोह की ओर से एटीएम से छेड़छाड़ करके निकाल लिए गए।
पावर सप्लाई बंद कर निकाल लेते रुपए!
गिरोह के सदस्य कार्ड स्वाइप करने के बाद पिन नंबर डालते। मशीन जैसे ही प्रोसेस कर रुपए देने को होती इसी दौरान आरोपी पावर सप्लाई बंद कर देते। एटीएम के पीछे के हिस्से से रुपए निकाल लेते और फिर पावर सप्लाई शुरू कर देते। जिसके चलते खाते से रुपए के डेबिट होने की एंट्री ही नहीं होती और मशीन से रुपए भी निकल जाते थे। वहीं दूसरी ओर शातिर आरोपी एटीएम मशीन से रुपए निकालने के दौरान पैसे नहीं मिले होने और कई बार खाते से डेबिट होने की बात कहते हुए शाखा में आवेदन करके रुपए भी पा लेते थे।

Home / Ahmedabad / शातिरों की ऐसी ट्रिक कि एटीएम से पैसे भी निकाल लेते और डेबिट की एंट्री भी नहीं होती!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो