scriptचार सिविल अस्पतालों में स्थिति का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री रुपाणी | Chief Minister Rupani who came to take stock of situation in four civil hospitals | Patrika News
अहमदाबाद

चार सिविल अस्पतालों में स्थिति का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री रुपाणी

राज्य भर में स्वाइनफ्लू की गंभीर स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गुरुवार को राज्य के चार बड़े शहरों-सूरत, वडोदरा, राजकोट व अहमदाबाद स्थ

अहमदाबादAug 17, 2017 / 10:59 pm

मुकेश शर्मा

 Chief Minister Rupani

Chief Minister Rupani

अहमदाबाद।राज्य भर में स्वाइनफ्लू की गंभीर स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गुरुवार को राज्य के चार बड़े शहरों-सूरत, वडोदरा, राजकोट व अहमदाबाद स्थित सिविल अस्पतालों का दौरा किया।उन्होंने कहा कि इस वर्ष सामने आए स्वाइनफ्लू के २०९५ मरीजों में से ६८ फीसदी शहरी विस्तारों के हैं। महानगरों में भीड़-भाड़ के कारण स्वाइन फ्लू का दायरा बढ़ा है। मुख्यमंत्री के अनुसार इस रोग को लेकर सरकार पूरी तरह सतर्क है। रोग के संबंध में लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है।

स्वाइनफ्लू को लेकर विशेष सर्वेक्षण किया जा रहा है जिससे इस रोग पर नियंत्रण पाया जा सके। अब तक अहमदाबाद में 15 लाख लोगों की निगरानी की गई। मुख्यमंत्री को राज्य भर के स्वाइनप्लू पीडि़तों की स्थिति से भी अवगत कराया गया।

एनी फ्लू-टेमी फ्लू सूत्र

मुख्यमंत्री ने इस रोग को लेकर एनी फ्लू-टेमी फ्लू का सूत्र दिया। यह दवा स्वाइनफ्लू के साथ-साथ अन्य फ्लू में भी प्रभावी है। यह दवा राज्य के सभी सरकारी अस्पताल, समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर निशुल्क उपलब्ध है।

स्वाइनफ्लू के शंकास्पद या पॉजिटिव मामलों के लिए अस्पतालों में अगल से वार्ड, बिस्तर व ऑक्सीजन सिलेण्डर, वेंटिलेटर की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों का यह सुझाव भी साझा किया है कि सामान्य बुखार होने पर भी तत्काल उपचार शुरू किया जाए। बीमारी के उपचार के लिए 104 हेल्पलाइन का उपयोग करने की अपील की। लोग सहयोग से जागरुकता, सतर्कता बरतने की भी सलाह दी गई है।

उन्होंने कहा कि यह कोई गंभीर रोग नहीं है। समय से उपचार शुरू हो तो इससे पूरी तरह से बचा जा सकता है। उन्होंने बीमार लोगों, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, मेला-उत्सवों में नहीं जाने की सलाह दी। राज्य के चार प्रमुख शहरों के मेराथन दौरे पर सीएम के साथ स्वास्थ्य मंत्री शंकर चौधरी, मुख्य सचिव जे.एन. सिंह, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव पूनम चंद परमार, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ जयंती रवि सहित अन्य उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल मौजूद थे।

अहमदाबाद में तीन समेत राज्य में दस की मौत

राज्य में स्वाइनफ्लू का कहर यथावत है। गुरुवार को अहमदाबाद में तीन समेत राज्य में और दस मरीजों की मौत हो गई वहीं १७७ नए रोगियों की भी पुष्टि हुई है। इसके साथ ही आठ माह में इस रोग से मरने वालों का आंकड़ा २३० तक पहुंच गया है। अहमदाबाद महानगरपालिका क्षेत्र में गुरुवार को स्वाइनफ्लू के कारण तीन मरीजों की मौत हो गई। राजकोट में दो तथा अमरेली, कच्छ, जूनागढ़, आणंद एवं साबरकांठा जिले में एक-एक जने की मौत हुई।

गुरुवार को एक ही दिन अहमदाबाद मनपा में ७४ समेत जिले में ७६ मरीजों की पुष्टि हुई है। वडोदरा में २४, सूरत में १३, गांधीनगर में १६ तथा भावनगर शहर में छह मरीज सामने आए हैं वहीं वडोदरा ग्रामीण, जमनगर शहर और भावनगर ग्रामीण में चार-चार मरीज स्वाइनफ्लू पॉजिटिव आए। अन्य कई जगहों पर दो-दो व एक-एक मरीजों के साथ इस वर्ष अब तक प्रदेश में स्वाइनफ्लू पॉजिटिव की संख्या २२७२ हो गई है। इनमें से ८५७ ठीक हो गए हैं। जबकि १२२५ राज्य के विविध अस्पतालों में उपचाराधीन हैं।

Home / Ahmedabad / चार सिविल अस्पतालों में स्थिति का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री रुपाणी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो