scriptबच्चों के आरक्षित टिकट लिंक होंगे परिजनों से | Children's reservation ticket to be link with relatives | Patrika News
अहमदाबाद

बच्चों के आरक्षित टिकट लिंक होंगे परिजनों से

पहले पांच वर्ष से 12 वर्ष तक के बच्चों की सीट या बर्थ पूरा किराया देने पर ही बुक होती थी

अहमदाबादDec 19, 2018 / 10:43 pm

Pushpendra Rajput

train

बच्चों के आरक्षित टिकट लिंक होंगे परिजनों से

अहमदाबाद. अब यदि ऐसे बच्चों के बिना सीट या बर्थ के आरक्षित टिकट लिए जाते हंै तो उसे उनके परिजन, अभिभावक या अटेण्डेट से लिंक किया जायेगा, चाहे वह टिकट ऑनलाइन हो या रेलवे काउन्टर से लिया हो। पहले पांच वर्ष से 12 वर्ष तक के बच्चों की सीट या बर्थ पूरा किराया देने पर ही बुक होती थी। रेल प्रशासन ने यात्रियो के हित में किए बदलाव से अब यह सुविधा उन्हें मिलेगी। इसके मद्देनजर अब बच्चे का आधा किराया देकर बिना सीट या बर्थ का विकल्प चुनकर बुकिंग कराई जा सकेगी।
रेल प्रशासन के मुताबिक इसमें परिजन के पीएनआर से लिंक कर बच्चे का बिना सीट या बर्थ विकल्प के साथ टिकट बुक हो सकेगा। इसके तहत बच्चे का बिना सीट या बर्थ विकल्प का पीएनआर बुक करते समय स्वत: ही परिजन के पीएनआर से लिंक हो जाएगा । इस प्रावधान के तहत केवल एक बिना सीट या बर्थ विकल्प का पीएनआर ही अपने परिजन के पीएनआर से लिंक हो सकेगा । यदि बुकिंग के समय यात्री ने विकल्प स्कीम ली है तो बच्चे को विकल्प स्कीम चुनने की अनुमति नहीं होगी । यह सुविधा चेयर कार, एक्जीक्युटिव चेयरकार, सेकण्ड सीटिंग तथा अनुभूति कोच में नहीं होगी । बच्चे का पीएनआर अलग से निरस्त भी किया जा सकता है । परिजन से लिंक किया गया पीएनआर यदि कैंसल किया जाता है तो बच्चे का पीएनआर भी कैंसल होगा। इस स्कीम के तहत बच्चे के पीएनआर पर केवल परिजन के पीएनआर के साथ ही यात्रा की अनुमति होगी ।
इंजीनियरिंग ब्लॉक 22 को
राजकोट. राजकोट मंडल पर बिलेश्वर तथा राजकोट स्टेशनों के बीच 22 दिसम्बर, शनिवार को इंजीनियरिंग विभाग की ओर से लिमिटेड हाइट सबवे के निर्माण के लिए ब्लॉक लिया जाएगा। इस खण्ड से होकर गुजरनें वाली ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। 22 दिसम्बर की भावनगर से चलनेवाली 59207 भावनगर-ओखा पैसेंजर को वांकानेर में शार्ट टर्मिनेट किया जाएगा तथा यह ट्रेन वांकानेर-ओखा के बीच निरस्त रहेगी। 23 दिसम्बर की 59208 ओखा-भावनगर पैसेंजर राजकोट से चलेगी तथा ओखा-राजकोट के मध्य निरस्त रहेगी। वहीं 22 दिसम्बर को 19217 बांद्रा-जामनगर सौराष्ट्र जनता को 35 मिनट रोका जाएगा। 23 दिसम्बर की 16613 राजकोट-कोयम्बटूर एक्सप्रेस राजकोट से एक घंटा देरी से चलेगी। 23 दिसम्बर की 59548 राजकोट-अहमदाबाद पैसेंजर राजकोट से 1.30 घंटा देरी से चलेगी। 23 दिसम्बर की 79454 राजकोट-मोरबी-वांकानेर डेमू राजकोट से 20 मिनट देरी से चलेगी। 23 दिसम्बर की 22960 जामनगर-सूरत इंटरसिटी मार्ग में 25 मिनट देरी से रहेगी।

Home / Ahmedabad / बच्चों के आरक्षित टिकट लिंक होंगे परिजनों से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो