scriptनौनिहालों को मिलेगा न्यूमोकोकल कोंजुगेट वैक्सीन का स्वास्थ्य सुरक्षा कवच | children, vaccine, health, chief minister, Gandhinagar news, | Patrika News
अहमदाबाद

नौनिहालों को मिलेगा न्यूमोकोकल कोंजुगेट वैक्सीन का स्वास्थ्य सुरक्षा कवच

children, vaccine, health, chief minister, Gandhinagar news, : मुख्यमंत्री पटेल ने छोटा उदेपुर से पीसीवी वैक्सीनेशन कराया प्रारंभ

अहमदाबादOct 21, 2021 / 09:57 pm

Pushpendra Rajput

नौनिहालों को मिलेगा न्यूमोकोकल कोंजुगेट वैक्सीन का स्वास्थ्य सुरक्षा कवच

नौनिहालों को मिलेगा न्यूमोकोकल कोंजुगेट वैक्सीन का स्वास्थ्य सुरक्षा कवच

गांधीनगर. राज्य के नौनिहालों को न्यूमोनिया व मस्तिष्क ज्वर से सुरक्षा में न्यूमोकोकल कोंजुगेट वैक्सीन का आरोग्य सुुरक्षा कवच मुहैया मिलेगा। सार्वत्रिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत न्यूमोकोकल कोंजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) सरकारी अस्पताल, स्वास्थ्य केन्द्र और हेल्थ व वेलनेस सेन्टर पर डेढ़ वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क उपलब्ध होगी। निजी में तीन हजार से 4500 रुपए में मिलने वाली वैक्सीन सभी टीकाकरण केन्द्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने बुधवार को आदिवासी क्षेत्र छोटा उदेपुर जिले के आल्हादपुरा से पीसीवी वैक्सीनेशन का राज्यव्यापी प्रारंभ कराया।
राज्य में एक वर्ष में करीब 12 लाख बच्चों को तीन डोज मिलाकर 36 लाख पीसीवी डोज दिया जाएगा। बच्चों को जन्म से छह माह तक वैक्सीन का पहला डोज, 14 सप्ताह में दूसरा डोज और 9 माह बाद तीसरी बूस्टर डोज वैक्सीन दी जाएगी। न्यूमोकोकल न्यूमोनिया श्वासोश्वास से संबंधित रोग है, फेफड़ों में जलन और प्रवाही एकत्रित होता है। खांसी, सीने में खिंचाव होता है। सांस लेने में दिक्कत होती है। तीव्र सांस एवं गले से आवाज आना जैसे इस बीमारी के प्रमुख लक्षण है।
न्यूमोकोकल संक्रमण से मेनीन्जाइटिस, सेप्टिसीमिया और न्यूमोनिया जैसी गंभीर बीमारी के साथ-साथ साइनुसाइटिस जैसे सामान्य रोग भी हो सकते हैं। भारत में न्यूमोकोकल न्यूमोनिया ने कारण के चलते वर्ष 2010 में पांच वर्ष से छोटे करीब एक लाख और वर्ष 2015 में करीब 53 हजार बच्चों की मौत हो गई। न्यूमोकोकल कोंजुगेट वैक्सीन-पीसीवी से 5 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों की मृत्यु दर घटेगी। पीसीवी टीकाकरण न सिर्फ शिशु की सुरक्षा करेगी बल्कि बच्चे में न्यूमोकोकल रोग का जोखिम भी घटेगा। बच्चों को पल्स पोलियो टीकाकरण देने के अभियान के चलते गुजरात वर्ष 20०7 में पोलियामुक्त घोषित किया गया।
अब मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के दिशा-निर्देश में न्यूमोकोकल कोंंजुगेट वैक्सीनेशन के यूनिवर्सल प्रोग्राम से राज्य में नवजात शिशु को न्यूमोनिया और मस्तिष्क ज्वर से सुरक्षा मिलेगी। गुजरात चाइल्ड केयर में भी आगे रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो