scriptVIDEO: ‘शिक्षक सिर्फ सरकारी कर्मचारी नहीं है राष्ट्र के निर्माता भी हैं ‘ | CM rupani, nation, government employees, gujarat government | Patrika News
अहमदाबाद

VIDEO: ‘शिक्षक सिर्फ सरकारी कर्मचारी नहीं है राष्ट्र के निर्माता भी हैं ‘

श्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार समारोह: CM rupani, nation, government employees, gujarat government

अहमदाबादSep 06, 2021 / 08:34 pm

Pushpendra Rajput

'शिक्षक सिर्फ सरकारी कर्मचारी नहीं है राष्ट्र के निर्माता भी हैं '

‘शिक्षक सिर्फ सरकारी कर्मचारी नहीं है राष्ट्र के निर्माता भी हैं ‘

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि शिक्षक सिर्फ एक सरकारी कर्मचारी नहीं है बल्कि राष्ट्र के निर्माता हंैं। व्यक्ति किसी भी पद पर हो लेकिन वह शिक्षक को कभी नहीं भूलता। वे जानते हैं कि उनके चरित्र निर्माण में शिक्षकों का अहम योगदान है। शिक्षक की इस भूमिका चलते ही उन्हें ईश्वर तुल्य मानते हैं। मुख्यमंत्री रविवार को शिक्षक दिवस पर अहमदाबाद में पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में श्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार वितरण समारोह में संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों से दृष्टिकोण बदलने का अनुरोध करते कहा कि किसी भी देश के विकास का आधार शिक्षा है। इस आधारभूत शिक्षा की जिम्मेदारी शिक्षक पर है। राष्ट्र की प्रगति का आधार इनोवेशन है और इस नवाचार के लिए हमें प्राथमिक शिक्षा को मजबूत बनाना होगा। शिक्षक में निर्माण और प्रलय दोनों की ही ताकत है। राज्य के प्रत्येक बच्चे को शिक्षा मुहैया कराने का दृढ़ निश्चय है। नई शिक्षा नीति के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री को बधाई देते कहा कि नई शिक्षा नीति में व्यक्ति की प्रतिभा को उजागर करने की शक्ति है।
इस मौके पर शिक्षामंत्री भूपेन्द्रसिंह चुड़ास्मा ने शिक्षकों को बधाई देते कहा कि कोरोनाकाल में भी शिक्षकों ने बेहतर कार्य किया। स्कूलें बंद होने के बावजूद शैक्षणिक कार्य बरकरार रखा। गुजरात में शिक्षा गुणवत्ता में सुधार का उल्लेख करते उन्होंने कहा कि गुजरात को भारत में शिक्षण क्षेत्र के परफोर्मेन्स इंडेक्स ग्रेडिंग में ‘एÓ प्लस ग्रेड मिला है। यह गर्व की बात है। इस मौके पर शिक्षा राज्यमंत्री विभावरीबेन दवे, महापौर किरीट परमार, प्रधान सचिव एच.जे. हैदर, शिक्षा सचिव डॉ. विनोद राव, जिला कलक्टर संदीप सागले, जिला विकास अधिकारी अनिल धामेलिया समेत गणमान्य उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो