scriptगुजरात करता है पक्षियों की मनुष्य जितनी चिंता : सीएम | CM Vijay Rupani start Karuna Abhiyan for save bird during Uttarayan | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात करता है पक्षियों की मनुष्य जितनी चिंता : सीएम

घायल पशु-पक्षियों की सहायता को टोल फ्री नं. 1962 कार्यरत,करुणा अभियान से साल में 20 हजार पक्षियों की जान बचाई

अहमदाबादJan 11, 2019 / 11:57 pm

nagendra singh rathore

CM Vijay rupani

गुजरात करता है पक्षियों की मनुष्य जितनी चिंता : सीएम

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 10 से 20 जनवरी तक चलने वाले राज्यव्यापी करुणा अभियान का शुक्रवार को अहमदाबाद में शुभारंभ करते हुए कहा कि पूरे भारत में एकमात्र गुजरात ही ऐसा राज्य है, जो पक्षियों की भी मनुष्य जितनी ही चिंता करते हुए उनका ख्याल रखने को कदम उठाता है।
उन्होंने कहा कि उत्तरायण भी गुजरात का एक ब्रांडेड त्योहार बन गया है। पतंग की डोर से अनेक अबोल पक्षी घायल हो जाते हैं। ऐसे पक्षियों की जिंदगी बचाकर अहिंसक और करुणामय गुजरात बनाने की अभिलाषा से करुणा अभियान शुरू करके प्रतिवर्ष लगभग 20,000 पक्षियों की जिंदगी बचाई जा रही है। बीते दो वर्ष के अभियान में 40,000 पक्षियों को बचाया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान के तहत राज्य में करीब 650 स्थलों पर लगभग वन विभाग, पशुपालन विभाग और स्वास्थ्य विभाग, गैर सरकारी संगठन के 10,000 स्वयंसेवी पक्षी बचाने को तत्पर रहेंगे।
आपातकाल में मदद के लिए 108 की तरह पक्षियों के लिए 1962 टोल फ्री नंबर कार्यरत किया गया है। पिछले दो वर्षों में 1,80,000 पक्षी बचाने के कॉल इस नंबर पर मिले हैं। ४० हजार पक्षियों की जान बचाई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पक्षियों को योग्य समय पर योग्य उपचार मुहैया कराने के साथ ही प्री एवं पोस्ट ऑपरेटिव उपचार सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अहमदाबाद के बोडकदेव में अद्यतन टेक्नोलॉजी युक्त ऑपरेशन थियेटर आईसीयू के साथ तैयार किया है। इसमें पक्षियों के पूर्ण स्वस्थ होने तक की उपचार व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
चाइनीज डोर पर प्रतिबंध के लिए बनेगा कानून: रूपाणी

उत्तरायण त्योहार में चाइनीज डोर का उपयोग किए जाने के चलते पक्षियों की बड़े पैमाने पर होने वाली मौत एवं लोगों की भी जिंदगी खतरे में पडऩे की घटनाओं को देखते हुए गुजरात सरकार पूरे राज्य में चाइनीज डोर को प्रतिबंधित करने जा रही है। इसके लिए कड़ा कानून बनाने पर सरकार विचार कर रही है। ‘जिओ और जीने दोÓ के सूत्र को सच्चे अर्थों में चरितार्थ करने की मंशा के साथ चाइनीज डोर पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चाइनीज डोर के चलते पक्षी तो घायल होते ही हैं और कईयों की मौत भी होती है। लेकिन इसके चलते कई लोगों की भी जान जाने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इसे देखते हुए चाइनीज डोर को राज्यभर ेमें प्रतिबंधित करने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए कड़़ा कानून बनाकर इसी बिक्री, उपयोग, संग्रह पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।
करुणा अभियान के शुभारंभ अवसर पर अहमदाबाद की महापौर बीजलबेन पटेल, वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता, सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) शकीरा बेगम, कलक्टर डॉ. विक्रांत पांडे सहित वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
Karuna

Home / Ahmedabad / गुजरात करता है पक्षियों की मनुष्य जितनी चिंता : सीएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो