scriptदो विदेशी मालवाहक जहाजों की टक्कर, कोई जनहानि नहीं | Collision of two foreign cargo ships, no casualties | Patrika News
अहमदाबाद

दो विदेशी मालवाहक जहाजों की टक्कर, कोई जनहानि नहीं

अब तक तेल रिसाव की कोई सूचना नहीं

अहमदाबादNov 28, 2021 / 01:04 am

MOHIT SHARMA

दो विदेशी मालवाहक जहाजों की टक्कर, कोई जनहानि नहीं

दो विदेशी मालवाहक जहाजों की टक्कर, कोई जनहानि नहीं

अहमदाबाद/जामनगर. कच्छ की खाड़ी में शुक्रवार देर रात दो विदेशी मालवाहक जहाजों की टक्कर हो गई। इस घटना में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है। देवभूमि द्वारका के ओखा तट और कच्छ जिले की मांडवी के बीच एमवी अटलांटिक ग्रेस और एमवी एविएटर के बीच टक्कर हुई। सूचना मिलते ही मुंद्रा में गश्त लगा रहे भारतीय तटरक्षक (कोस्ट गार्ड) के इंटरसेप्टर बोट सी 430 औरओखा से सी-411 को संबंधित स्थल के लिए रवाना किया गया। इन्हें इस क्षेत्र के मरीन प्रदूषण के मूल्यांकन के लिए भेजा गया क्योंकि यह क्षेत्र काफी संवेदनशील मरीन विविधता रिजर्व है। कोस्ट गार्ड का प्रदूषण नियंत्रण जहाज आईसीजीएस समुद्र पावक को भी भेजा गया। वहीं कोस्ट गार्ड का हेलिकॉप्टर भी मदद के लिए है। दोनों मालवाहक जहाजों से अभी तक तेल रिसाव या समुद्री प्रदूषण की बात सामने नहीं आई है।

दो जहाजों में 43 क्रू मेम्बर
बताया जाता है कि हांगकांग के झंडे वाला जहाज एमवी अटलांटिक ग्रेस कंडला से संयुक्त अरब अमीरात के फुजैराह जा रहा था जिस पर चालक दल के 21 सदस्य सवार थे वहीं मार्शल आइलैण्ड के झंडे वाला एम वी एविएटर कंडला पोर्ट की ओर आ रहा था जिस पर फिलीपीन्स के 22 सदस्य मौजूद थे। भारत में जहाजरानी मार्ग के लिए कच्छ की खाड़ी अहम जहाजरानी रूट है। भारत में आयात किया जाने वाला 35 फीसदी कच्चा तेल कच्छ की खाड़ी से होकर आता है। ये तेल कंडला व मुंद्रा पोर्ट पर आते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो