scriptCorona alert: लॉकडाउन का उल्लंघन किया तो खैर नहीं. . . . | Corona alert, lockdown, gujarat police, drone, surveilance, | Patrika News
अहमदाबाद

Corona alert: लॉकडाउन का उल्लंघन किया तो खैर नहीं. . . .

Corona alert, lockdown, gujarat police, drone, surveilance, ahmedabad news, Gujarat news, ahmedabad news hindi

अहमदाबादApr 04, 2020 / 07:50 pm

Pushpendra Rajput

Corona alert: लॉकडाउन का उल्लंघन किया तो खैर नहीं. . . .

Corona alert: लॉकडाउन का उल्लंघन किया तो खैर नहीं. . . .

गांधीनगर. गुजरात (Gujarat DGP) के पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने कहा है कि अब लॉकडाउन (lockdown) का उल्लंघन करने वालों को उनके वाहन नंबरों (vehicle number) से पकड़ा जाएगा। क्लस्टर क्वोरन्टाइन (Cluster Corontine) वाले इलाकों में पुलिस की विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी।
उन्होंने आमजन से घरों में रहे, सुरक्षित रहें और स्वस्थ रहे और जिम्मेदार बनने की अपील करते कहा कि राज्य में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए अब पुलिस तकनीक अधिकतम उपयोग करेगी। वाहनों की नंबर प्लेट से सडक़ों पर बार-बार नजर आनेवालों का पता लगाया जाएगा। इसके लिए ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिक्गनाइजेशन सॉफ्टवेयर की मदद ली जाएगी। अर्थात् सडक़ों पर नजर आनेवाले वाहनों का विश्लेषण किया जाएगा और एक ही नंबर वाले वाहन की रूट हिस्ट्री का पता लगाकर अनावश्यक कार्यों से निकलने वाले वाहन चालकों की सूची बनाई जाएगी। बाद में ऐसे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
झा ने कहा कि यह भी सामने आया कि आवश्यक सेवाओं के साथ जुडे कई लोग अपने पास-परमिट का दुरुपयोग कर रहे हैं। लॉकडाउन की स्थिति में कई व्यक्ति ऐसे वाहनों में लोगों को बिठाकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं जो गंभीर है। ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं ड्रॉन के जरिए भी ऐसे वाहनों पर पुलिस की नजर रहेगी।
114 ड्रॉन व सीसीटीवी से नजर
उन्होंने कहा किराज्य में 114 ड्रॉन (Drone) एवं हजारों सीसीटीवी (CCTV) कैमरों से पुलिस हर हलचल पर बारीकी से नजर बनाए हैं। लॉकडाउन की गंभीरता को समझते हुए अनावश्यक बाहर निकलना टालें।
दिल्ली निजामुद्दीन मरकज से गुजरात आए व्यक्तियों को लेकर झा ने कहा कि शुक्रवार तक गुजरात में 103 लोगों को गिरफ्तार किया गया है,जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और एक व्यक्ति का रिपोर्ट पॉजिटिव रहा है। वहीं शनिवार को अन्य सात व्यक्तियों की पहचान की गई है, जिसमें सभी सात व्यक्ति नवसारी से हैं। इन सभी क्वोरंटाइन करने की कार्रवाई की जा रही है।
उन्होंने क्लस्टर क्वोरंटाइन वाले महानगर समेत क्षेत्रों में पुलिस की विशेष व्यवस्था की गई है। ऐसे इलाकों में पुलिस को सहयोग देने की अपील की है।
उन्होंने चौबीस घंटों में हुई पुलिस कार्रवाई का ब्योरा देते कहा कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के 1213 मामले सामने आए हैं। वहीं होम क्वोरंटाइन का उल्लंघन करने के 451 तथा अन्य 20 मामले समेत 1865 मामले दर्ज किए गए हैं। इन मामलों में अब तक 2724 लोगों को हिरासत में लिया गया है। 8172 वाहन जब्त किए गए।

Home / Ahmedabad / Corona alert: लॉकडाउन का उल्लंघन किया तो खैर नहीं. . . .

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो