scriptGujarat News : इडर के 150 साल पुराने पांजरापोल में 116 गायों की मौत से हड़कंप | cow, Gaushala | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat News : इडर के 150 साल पुराने पांजरापोल में 116 गायों की मौत से हड़कंप

विषाक्त चारा खाने के बाद बीमार होने लगीं थी गायें
880 एकड़ में फैले गौशाला में हैं हजारों गायें

अहमदाबादMar 05, 2022 / 12:45 pm

Binod Pandey

Gujarat News : इडर के 150 साल पुराने पांजरापोल में 116 गायों की मौत से हड़कंप

Gujarat News : इडर के 150 साल पुराने पांजरापोल में 116 गायों की मौत से हड़कंप

हिम्मतनगर. साबरकांठा जिले के वर्षों पुराने पांजरापोल में विषाक्त घास-चारा खाने के बाद 116 गायों की मौत से हडक़ंप मच गया। जीवदया प्रेमी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। प्राथमिक जानकारी में गायों की मौत की वजह फूड प्वॉजनिंग बताई जा रही है। इधर, इडर पांजरापोल संस्था के प्रमुख पृथ्वीराजभाई पटेल ने कहा कि हरा घास खाने के बाद गायों के पेट फुल गए। इसकी जानकारी पशु चिकित्सको को दी गई। बीमार पशुओं की तत्काल दवा-इलाज शुरू किया गया।

दूसरी गायों की भी देखरेख में चिकित्सकों की टीम जुट गई है। जानकारी के अनुसार साबरकांठा जिले के इडर में 150 साल पुराना पांजरापोल करीब 880 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। यहां हजारों की संख्या में गाय हैं, जिसकी देखरेख में कई कर्मचारी दिन-रात जुटे रहते हैं।

3-4 ट्रक रोजाना हरा घास
गायों की देखरेख और निगरानी के लिए हर साल लाखों रुपए का दान भी आता है। इन पशुओं के लिए रोजाना बोरसद और दहेगाम से तीन से चार ट्रक भरकर हरे घास मंगवाए जाते हैं। घास को खुले में रखकर सुखाने के बाद इसे गायों को दिया जाता है। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में गायों की मौत की वजह से देखरेख करने वाले कर्मचारियों की लापरवाही को भी माना जा रहा है। घटना की जानकारी मिलने पर जिला पशुपालन विभाग की ओर से इसकी जांच की गई और मृत 116 गायों में से 3 का पोस्टमार्टम कराया गया। बाद में इन गायों को 20 फीट गहरे गड्ढे में दफना दिया गया।

टैंकर से 33 लाख की शराब जब्त, चालक गिरफ्तार
पालनपुर. बनासकांठा जिले के छापी के समीप शेरपुर पाटिया के समीप से स्थानीय अपराध शाखा (एलसीबी) की टीम ने एक टैंकर में छिपाकर लाई जा रही अंग्रेजी शराब की 7950 बोतलें जब्त की। इसके साथ ही टैंकर चालक को गिरफ्तार कर लिया।
एलसीबी के सहायक पुलिस निरीक्षक यशवंत सिंह वाघेला अपनी टीम के सदस्यों के साथ गश्त कर
रहे थे। इस दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि छापी के समीप शेरपुरा के पास से एक टैंकर में अंग्रेजी शराब की बोतलें छिपाकर उंझा की तरफ ले जाया जाएगा। सूचना के अनुसार एलसीबी की टीम ने शेरपुरा के समीप निगरानी शुरू कर दी। इस दौरान सामने से आ रहे एक संदिग्ध टैंकर को रोककर तलाशी ली गई। इसमें से अंग्रेजी शराब की 7950 बोतलें बरामद हुई। इसकी कीमत करीब 33 लाख रुपए बताई गई है। पुलिस की टीम ने राजस्थान के बाड़मेर जिले के निवासी टैंकर चालक जुजाराम मगाराम जाट को गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से करीब 5 हजार का मोबाइल फोन बरामद हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो