गुजरात के इन शहरों में अब होगा सिर्फ रात्रि कफ्र्यू

Curfew, Gujarat, CM rupani, social distancing, mask, cities : अहमदाबाद शहर में नहीं बढ़ेगा कफ्र्यू

By: Pushpendra Rajput

Published: 22 Nov 2020, 09:28 PM IST

गांधीनगर. त्योहारों (festival) के बाद अलग-अलग राज्यों और शहरों में भी कोरोना संक्रमण ( corona pandemic) के मामले बढ़े हैं। ऐसे हालातों मे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तत्काल प्रभाव से अहमदाबाद में कफ्र्यू लगाने का निर्णय किया गया था। अब सोमवार से अहमदाबाद शहर में रात्रि कफ्र्यू का अमल शुरू होगा। साथ ही राजकोट, वडोदरा और सूरत शहरों में सिर्फ रात्रि 9 से सुबह 6 बजे तक रात्रि कफ्र्यू ही होगा। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ( CM of Gujarat) ने रविवार को जारी बयान में यह बात कही।

पान और चाय की दुकानों न करें भीड़

उन्होंने आमजन और विशेष तौर पर युवाओं (youth) से अपील करते कहा कि शाम से रात में रेस्टोरेन्ट (restaurant) , पान की दुकानों, चाय की दुकानों पर भीड़ एकत्रित नहीं करें। जरूरी नहीं हो तो बाहर निकलना टालें। उन्होंने युवाओं से अनुरोध किया है कि वे तो युवा अवस्था में हैं तो स्वस्थ है, लेकिन यदि संक्रमण लेकर घर जाएंगे तो घर में बुजुर्ग प्रभावित हो सकते हैं। इसका युवा विशेष ध्यान रखें। इन चार शहरों के अलावा राज्य के अन्य नगरों और गांवों में संक्रमण नहीं फैले इसके लिए लोग

रात्रि में घरों में ही रहें।

उन्होंने कहा कि राज्यभर में सुबह 6 से रात्रि 9 बजे तक अनिवार्य तौर पर मास्क पहनकर रखें। मास्क नहीं पहनने वालों से एक हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा और पुलिस को कार्रवाई करने के भी आदेश दिए गए हैं।
उन्होंने स्पष्टतौर पर कहा कि किसी को भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। राज्य सरकार ने अस्पतालों में पर्याप्त बेड, चिकित्सका और त्वरित चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की है। कोरोना संक्रमण काफी जरूरी है। इससे सभी को अनिवार्य रूप मास्क, दो गज दूरी और बारंबार हाथ धोने, सेनेटाइज का पालन करना है।

नहीं छिपाए जा रहे हैं आंकड़े
उधर, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भी मीडिया से बातचीत में कहा कि अहमदाबाद के अलावा राजकोट, सूरत, वडोदरा में रात्रि कफ्र्यू होगा। कोरोना के आंकड़े छिपाए जाने को लेकर उठे रहे सवालों पर पटेल ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना संक्रमण के आंकड़े नहीं छिपाती। सरकार जनता को सिर्फ हकीकत बयां करती हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अब टीका भी शीघ्र आएगा।

गौरतलब है कि दीपावली के बाद अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ। इसके चलते पहले राज्य सरकार ने अहमदाबाद में रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक सिर्फ रात्रि कफ्र्यू ही लगाया था। बाद में अहमदाबाद शहर में शनिवार रात्रि 9 से सोमवार सुबह 6 बजे तक रात्रि तक दो दिनों का कफ्र्यू लगा दिया ताकि इन छुट्टियों और शादी समारोह के दिनों में लोग एकत्रित नहीं हो और कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाया जा सके। अहमदाबादवासियों में चिंता थी कि शायद राज्य सरकार अहमदाबाद में कफ्र्यू बढ़ाएगा, लेकिन कफ्र्यू नहीं बढ़ाए जाने के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल के बयान के बाद अब जनता ने राहत की सांस ली हैं।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned