scriptवेब पेज एडिट कर निजी वित्तीय सलाहकार को लगाई चपत | Cyber crime arrested on accused in case of cyber cheating | Patrika News
अहमदाबाद

वेब पेज एडिट कर निजी वित्तीय सलाहकार को लगाई चपत

साइबर पुलिस ने शिकायत मिलने पर दबोचा, पांच लोगों को ठगा
 

अहमदाबादDec 16, 2018 / 06:56 pm

nagendra singh rathore

accused

वेब पेज एडिट कर निजी वित्तीय सलाहकार को लगाई चपत

अहमदाबाद. शाहीबाग इलाके में रहने वाले एक निजी वित्तीय सलाहकार की ओर से खुद के व्यापार को प्रमोट करने के लिए गुगल मेप पर बनाए गए वेब पेज को हैक करके एवं उसे एडिट कर ठगी करने का मामला सामने आया है। साइबर पुलिस ने निजी वित्तीय सलाहकार की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए आरोपी को नरोडा गांव से धर दबोचा है। आरोपी ने निजी वित्तीय सलाहकार के वेब पेज पर संपर्क करने वाले पांच लोगों को खुद निजी वित्तीय सलाहकार बनकर बातचीत की और ऋण दिलाने के बहाने से फाइल चार्ज के नाम पर सभी से पांच-पांच हजार रुपए ऐंठ लिए।
साइबर सेल के अनुसार शाहीबाग घेवर चौक के पास स्थित केदार टावर में रहने वाले प्रकाश शाह (३६) ने 14 दिसंबर को साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई। उसमें प्रकाशभाई ने बताया कि उन्होंने खुद के व्यापार को प्रमोट करने के लिए गुगल मेप पर जैन फाइन सर्व नाम से अपनी कंपनी का वेब पेज बनाया था। ताकि स्थानीय स्तर पर किसी को वित्तीय सलाह की जरूरत हो तो व्यक्ति उनसे संपर्क कर सके।
इस बीच उन्हें पता चला कि किसी ने उनकी कंपनी के वेब पेज को हैक करके या फिर किसी अन्य प्रकार से उसमें छेड़छाड़ की और वेब पेज में प्रकाशभाई की जगह खुद का मोबाइल नंबर डाल दिया। जिसके चलते इस वेब पेज को देखकर जितने भी लोगों ने संपर्क किया होगा वह उनसे नहीं हो पाया बल्कि दिए गए मोबाइल नंबर पर हुआ। इसके आधार पर साइबर पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए जांच की।
तकनीकी जांच और वेब पेज पर दिए गए मोबाइल नंबर की जांच के आधार पर साइबर पुलिस ने नरोडा गांव स्थित भाग्योदय सोसायटी निवासी सतीश कुमार दवे (४७) को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। सतीश कुमार मूलरूप से कच्छ जिले की अंजार तहसील का रहने वाला है और 12वीं पास है। आरोपी ने कबूला कि वो एक दिन वेबसाइट पर लोकल फायनांस सर्विस इन अहमदाबाद के नाम से गुगल पर सर्च कर रहा था। उसी दौरान उसे इस नाम का वेब पेज दिखा। उसमें जाकर उसने एडिट किया तो एडिट होने लगा और उसने उसमें अपना मोबाइल नंबर डाल दिया। आरोपी के अनुसार उसके पास करीब पांच लोगों को फोन आए, जिन लोगों को फायनांस सर्विस एवं सलाह देने और लोन दिलाने के बहाने के नाम पर उसने फाइल चार्ज के पांच-पांच हजार रुपए वसूल किए। आरोपी इससे पहले भी दाणीलीमडा और चांदखेडा थाने इलाके में बिजनेस करने के नाम पर लोगों से ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो