scriptआठ गांवों के दो हजार लोगों की डायबिटीज  जांच | Diabetes investigation of two thousand people in eight villages | Patrika News
अहमदाबाद

आठ गांवों के दो हजार लोगों की डायबिटीज  जांच

विश्व मधुमेह दिवस पर…
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जांच शिविर से किया लोगों को जागरूक

अहमदाबादNov 16, 2018 / 10:43 pm

Omprakash Sharma

Diabetes investigation of two thousand people in eight villages

आठ गांवों के दो हजार लोगों की डायबिटीज  जांच

जामनगर. विश्व मधुमेह के उपलक्ष्य में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने जामनगर जिले के आठ गांवों में बारह शिविरों के माध्यम से दो हजार लोगों की डायबिटीज जांच की। मधुमेह की लगातार बढ़ रही समस्या के बारे में भी लोगों को जागरूक किया गया।
आरआईएल ने वसई स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य के्द्र, मोटी खावडी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पडाणा, पडाणा गांव, सिक्का सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, नानी खावडी, मेघपर, नवाणिया, गागवाधार तथा गागवा गांवों में मधुमेह जांच शिविर लगाए गए। आठ गांवों के लगभग दो हजार लोगों की जांच की गई। इस दौरान निशुल्क दवाइयों का भी वितरण किया गया। शिविरों में मौजूद रहे लोगों को मधुमेह के बारे में जागरूक भी किया। चिकित्सकों व अन्य मेडिकल स्टाफ की ओर से मधुमेह के लक्षण व उपायों के बारे में परामर्श दिया गया। एक अनुमान के अनुसार देश में पांच करोड़ से अधिक लोग मधुमेह के साथ जी रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे लोग भी बड़ी संख्या में हैं जिन्हें मधुमेह की समस्या होने के बावजूद उन्हें बीमारी ेक बारे में पता नहीं है।
स्वाइन फ्लू के दो नए मरीज
राज्य में इस वर्ष १९५८ पॉजिटिव
अहमदाबाद. राज्य गुरुवार को स्वाइन फ्लू के और दो मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही इस वर्ष अब तक मरीजों की संख्या १९५८ पर पहुंच गई है।
प्रदेश के स्वाइन फ्लू पॉजिटिव एक मरीज कच्छ जिले में व एक मरीज सुरेन्द्रनगर जिले में सामने आया है। एक जनवरी से अब तक मरीजों की संख्या साढ़े उन्नीस सौ से अधिक पहुंच गई है। इनमें से इनमें से लगभग १८८५ मरीज तो एक सितम्बर के बाद के हैं। इससे पूर्व राज्य में करीब ७० मरीजों की ही पुष्टि हुई थी। राज्य में स्वाइन फ्लू से सबसे अधिक अहमदाबाद शहर रहा है। जहां एक सितम्बर से अब तक सवा सात सौ से अधिक मरीज दर्ज हो चुके हैं। गुरुवार को राज्य के विविध अस्पतालों में ८९ मरीज उपचाराधीन हैं। जबकि अठारह सौ से अधिक ठीक हो गए हैं उन्हें छुट्टी दे दी गई है। राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि गुरुवार को स्वाइन फ्लू के मात्र दो ही मरीजों की पुष्टि हुई है और इस रोग से किसी कीमौत नहीं हुई है।

Home / Ahmedabad / आठ गांवों के दो हजार लोगों की डायबिटीज  जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो