scriptAhmedabad News नेत्रहीनों को अब शौचालय जाने में नहीं होगी समस्या | DR A P J Abdul kalam, IGNITE award, NIF, Innovation, Creativity | Patrika News
अहमदाबाद

Ahmedabad News नेत्रहीनों को अब शौचालय जाने में नहीं होगी समस्या

DR A P J Abdul kalam, IGNITE award, NIF, Innovation, Creativity, डॉ.ए.पी.जे.अब्दुल कलाम इग्नाइट अवार्ड २०१९ नन्ही विश्वा का इनोवेशन: प्लेट में नहीं फैलेगा गिलास का पानी
 

अहमदाबादDec 01, 2019 / 10:46 pm

nagendra singh rathore

Ahmedabad News नेत्रहीनों को अब शौचालय जाने में नहीं होगी समस्या

Ahmedabad News नेत्रहीनों को अब शौचालय जाने में नहीं होगी समस्या,Ahmedabad News नेत्रहीनों को अब शौचालय जाने में नहीं होगी समस्या,Ahmedabad News नेत्रहीनों को अब शौचालय जाने में नहीं होगी समस्या

अहमदाबाद. गांधीनगर जिले के पेथापुर गांव की यूकेजी में पढऩे वाली छह वर्षीय विश्वा गोस्वामी ने ऐसा इनोवेशन किया है जिसके चलते प्लेट के पास रखा पानी से भरा ग्लास प्लेट में नहीं फैल पाएगा।
विश्वा ने ग्लास को प्लेट के साथ जोड़कर रखने वाला एक स्टैंड बना दिया है, जिससे पानी प्लेट में नहीं फैलेगा और खाना बर्बाद नहीं होगा। इस इनोवेशन के लिए विश्वा को इग्नाइट अवार्ड २०१९ प्रदान किया गया। वे यह अवार्ड पाने वाली सबसे कम आयु की इनोवेटर भी बन गई हैं।
नेत्रहीनों को अब शौचालय जाने में नहीं होगी समस्या
उडीसा के खोरदा जिले के चंद्रशेखरपुर के कक्षा आठवीं के छात्र बैभव परीदा ने नेत्रहीनों को शौचालय जाने में होने वाली समस्याओं को देखते हुए उनके अनुकूल शौचालय बनाया है। इसकी फर्श ऐसे डिजाइन की है कि वे उसके स्पर्श से पता कर सकेंगे कि कहां शौचालय है। इसके अलावा गेट के पास ब्रेल लिपि में और आवाज के जरिए भी उन्हें शौचालय की सूचना मिलेगी। इतना ही नहीं अंदर बाल्टी में पानी भर जाने पर सेंसर के जरिए उसकी भी जानकारी मिल जाएगी।
पत्तल बनाते नहीं चुभेगी लकड़ी
कर्नाटक के बैंगलुरू निवासी सुयश पटेल ने खाना खाने के लिए उपयोग में ली जाने वाली पत्तल को बनाने के दौरान नुकीली लकड़ी के चुभने से होने वाला दर्द अब नहीं होगा। दादी को पत्तल बनाते समय दर्द को झेलता देख पोते सुशय ने ऐसी मशीन बनाई है, जिससे आसानी से सुुई-धागे की तरह आसानी से पत्तों को भी एक -दूसरे से सिला जा सकता है और आसानी से लकड़ी को काटा भी जा सकता है।
कांगड़ी के गिरने पर भी जमीन पर नहीं गिरेगा जलता कोयला
जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग जिले के आठवीं कक्षा के छात्र असीम सिकंदर मीर ने ऐसा इनोवेशन किया है कि ठंड के मौसम में शरीर को गर्म करने के लिए उपयोग में ली जाने वाली कांगड़ी के गिरने पर भी जलता कोयला नीचे नहीं गिरेगा। वह गिरेगा तो भी कांगड़ी के अंदर ही रहेगा।
जल्द सूखेंगे गीले हुए जूते
उड़ीसा के भुवनेश्वर निवासी देवजीत मजही ने ऐसा इनोवेशन किया है कि जिसकी बदौलत बारिश में भीगने वाले जूतों को जल्द सुखाया जा सकता है। उसने जूते के अंदर ही बैटरी संचालित हीटर लगाया है। बाहर चार्जिंग इंस्टॉल भी दिया है, जिससे मोबाइल की तरह बैटरी को चार्ज भी कर सकते हैं।
पैरों के पसीनें की बदबू से मिलेगी निजात
जम्मू एवं कश्मीर के लद्दाख के कारगिल की नौवीं कक्षा की छात्रा सईदा बानो ने ऐसा इनोवेशन किया है, जिसकी बदौलत पैरों के पसीनों को जूते ही सोख लेंगे। जिससे बदबू से निजात मिलेगी।
अब कटाई के औजार में भी रख सकेंगे मरहम-पट्टी
धान हो या गेंहू या अन्य कोई फसल। उसकी कटाई करने के लिए उपयोग में लिए जाने वाले औजार के अंदर ही अब मरहम-पट्टी को रख सकेंगे। जिससे यदि कटाई करने के दौरान हाथ कट जाए तो तत्काल मरहम पट्टी की जा सके और बहते खून को रोका जा सके। गांधीनगर जिले के अमरापुर गांव के ही 12वीं के छात्र किशन ठाकोर ने यह इनोवेशन किया है।
गोभी उखाडऩे में नहीं करनी पड़ेगी मशक्कत,बनाई मशीन
गोभी को उखाडऩे और उसकी जड़ों को काटने में किसानों को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पडेगी। महाराष्ट्र के पूणे के रहने वाले 10वीं के छात्र यश जादव ने ऐसी मशीन बनाई है कि जिसे पैरों से संचालित करते हुए आसानी से खेत से गोभी को उखाड़ सकते हैं और उसकी जड़ों की भी कटाई कर सकते हैं।
पंखे की सफाई करने पर नीचे नहीं गिरेगा कचरा, बनाई ऐसी झाड़ू
कनार्टक के बेंगलुरू के सातवीं कक्षा की छात्रा स्वधा कृष्ण और ओडीसा के संबलपुर के छठी के छात्र स्वस्तिक सिथ ने ऐसी झाड़ी बनाई है कि जिससे पंखे की सफाई करने के दौरान निकलने वाला कचरा नीचे नहीं गिरेगा बल्कि उसी झाड़ू में गिरेगा।
सीढिय़ों से गिरने पर नहीं होंगे चोटिल
सीढिय़ों से गिरने पर चोटिल होने से बचाने वाला इनोवेशन किया है उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर के छात्र अनुज मिश्रा ने। जिन्होंने सेंसर का इस्तेमाल करके सीढिय़ों के बीच-बीच में अवरोधक लगाए हैं, जिससे गिरने वाले व्यक्ति को बीच में ही रोका जा सकता है। सेंसर व्यक्ति के संतुलन खोने पर स्वत: अवरोधकों को खोल देते हैं।
चलती फिरती सौर ऊर्जा संचालित प्रेस की लारी
तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई की आठवीं की छात्रा विनिशा उमाशंकर ने ऐसी चलती-फिरती साइकल नुमा लारी बनाई है, जो सौर ऊर्जा से बिजली लेकर कपड़ों को प्रेस करती है। विनिशा बताती हैं कि इससे कोयले को जलाकर होने वाली प्रेस से निजात मिलेगी, जिससे पेड़ कटने से बचेंगे और प्रदूषण भी नहीं होगा। इसे आसानी से इधर-उधर ले जाया जा सकता है। 12 वोल्ड की प्रेस है, जिसके जरिए कपड़े प्रेस करके भी विनिशा ने दिखाए।
Ahmedabad News नेत्रहीनों को अब शौचालय जाने में नहीं होगी समस्या

Home / Ahmedabad / Ahmedabad News नेत्रहीनों को अब शौचालय जाने में नहीं होगी समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो