scriptजाली नोटों के कारोबार का पर्दाफाश, 1.44 करोड़ के जाली नोट बरामद | duplicate notes, GRP, Ahmedabad station, Rajdhani express train | Patrika News
अहमदाबाद

जाली नोटों के कारोबार का पर्दाफाश, 1.44 करोड़ के जाली नोट बरामद

duplicate notes, GRP, Ahmedabad station, Rajdhani express train: दो आरोपी शिकंजे में

अहमदाबादDec 31, 2020 / 09:53 pm

Pushpendra Rajput

जाली नोटों के कारोबार का पर्दाफाश, 1.44 करोड़ के जाली नोट बरामद

जाली नोटों के कारोबार का पर्दाफाश, 1.44 करोड़ के जाली नोट बरामद,जाली नोटों के कारोबार का पर्दाफाश, 1.44 करोड़ के जाली नोट बरामद,जाली नोटों के कारोबार का पर्दाफाश, 1.44 करोड़ के जाली नोट बरामद

गांधीनगर. राजकीय रेलवे पुलिस (GRP)-अहमदाबाद ने राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani express) से एक यात्री को पकड़कर जाली नोटों (duplicate notes) के कारोबार का पर्दाफाश किया है। आरोपी से 1 करोड़ 44 लाख 80 हजार रुपए के जाली नोट बरामद किए गए। वहीं एक आरोपी (accused) को उसकी निशानदेही पर जीआरपी ने अहमदाबाद हवाई अड्ड्े ( Ahmedabad airport) से गिरफ्तार कर लिया।
रेलवे के उप महानिरीक्षक (DIG) ए.जी. चौहाण एवं पश्चिम रेलवे (Western railway) की पुलिस अधीक्षक परीक्षिता राठौड़ ने विशेष अभियान चलाने के आदेशदिए थे। इसके मद्देनजर ही अहमदाबाद रेलवे स्टेशन (Ahmedabad railway station) पर बुधवार को जीआरपी के उप निरीक्षक आर.के. वाणिया एवं सर्विलांस स्कवॉड के हेड कांस्टेबल मनूभाई एवं किशोरभाई एवं एसओजी -एलसीबी के पुलिसकर्मी अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर गश्त लगा रहे थे। इसी बीच नई दिल्ली से अहमदाबाद आने वाली राजधानी एक्सप्रेस के कोच नंबर ए-3 कोच से उतरा 30 से 35 वर्ष एक यात्री की हरकत संदिग्ध नजर आई। बाद में पुलिसकर्मियों ने उस रोककर पूछताछ की तो वह घबरा गया। आरोपी ने अपना नाम विकास नरेन्द्र शर्मा (31 वर्ष) बताया, जो गांधीनगर में कलोल निवासी बताया। यह मूलत: राजस्थान के अजमेर का रहने वाला बताया गया।
जब पुलिसकर्मियों ने आरोपी की ट्रॉली बैग की तलाशी ली तो उसके पास से दो हजार रुपए की दर के नोट नजर आए। जब असली नोटों से उसकी तुलना की गई तो ये नोट हलकी गुणवत्ता के नजर आए। छपाई भी घटिया नजर आई। ज्यादातर नोटों के नंबर भी मिलते-जुलते नजर आए। बाद में बैंक अधिकारी और फोरेसिंक साइंस लेबोरेटरी के विशेषज्ञों को बुलाकर उनकी जांच की गई तो नोट जाली पाए गए। बाद में इन दो हजार की दर के जाली नोटों की गिना गया तो वे 7240 पाए गए, जो 1 करोड़ 44 लाख 80 हजाार थे। आरोपी से एक लेपटोप, मोबाइल फओन और नकदी माल जब्त किया गया। आरोपी की निशानदेही पर एक अन्य आरोपी हंसराज भोलाराम लोहार को गिरफ्तार किया गया, जो राजस्थान के जोधपुर का रहनेवाला बताया गया। यह आरोपी नई दिल्ली से विमान के जरिए अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचा था, जिसे वहां से दबोच लिया गया। फिलहाल पश्चिम रेलवे के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के पुलिस निरीक्षक एच.बी. बालिया मामले की तफ्तीश कर रहे हैं। कोरोना टेस्ट कराने के बाद आरोपियों की विधिवत गिरफ्तारी की जाएगी और उनसे पूछताछ होगी।

Home / Ahmedabad / जाली नोटों के कारोबार का पर्दाफाश, 1.44 करोड़ के जाली नोट बरामद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो