scriptशिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी 25 को खरीदेंगे सामूहिक खादी | education, officers, khadi, Gujarat university, research, defence | Patrika News
अहमदाबाद

शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी 25 को खरीदेंगे सामूहिक खादी

रक्षा क्षेत्र में शोध के लिए देश की पहली यूनिवर्सिटी बनेगी गुजरात यूनिवर्सिटी

अहमदाबादOct 07, 2021 / 09:12 pm

Pushpendra Rajput

शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी 25 को खरीदेंगे सामूहिक खादी

शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी 25 को खरीदेंगे सामूहिक खादी

गांधीनगर. ‘खादी फोर नेशन- खादी फोर फैशनÓ के सूत्र को साकार करने के लिए अगली 25 अक्टूबर से शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी व कर्मचारी सामूहिक तौर पर खादी की खरीदारी करेंगे। रक्षा क्षेत्र में शोध के लिए गुजरात यूनिवर्सिटी देश की पहली यूनिवर्सिटी बनेगी। 100 करोड़ की लागत से सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के अहम निर्णयों की जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता मंत्री जीतूभाई वाघाणी व मंत्री राजेन्द्र त्रिवेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में नागरिक और किसानों के हित में ये अहम निर्णय किए गए।
उन्होंने कहा कि बुनाई क्षेत्र में कार्यरत जरूरतमंदों को रोजगार देने और खादी की खरीदारी को बढ़ावा दिया जा रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी 25 अक्टूबर को सामूहिक तौर पर खादी ख्ररीदेंगे। इसके जरिए बुनकरों को प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही निजी संस्थाओं के अधिकारियो और कर्मचारियों को भी खादी की खरीदारी के लिए अनुरोध किया गया।
वाघाणी ने कहा कि केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथसिंह की मौजूदगी में डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेन्ट ऑर्गेनाइजेश-डीआरडीओ एवं गुजरात यूनिवर्सिटी के बीच सौ करोड़ रुपए की लागत से सेन्टर फोर एक्सीलेंस की स्थापना के लिए नई दिल्ली में एमओयू किया गया है। यह सेन्टर भारत का डीआरडीओ अनुदानित साइबर सिक्युरिटी को लेकर शोध करने वाला एकमात्र शोध केन्द्र होगा। रक्षा क्षेत्र में अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यह केन्द्र गुजरात सरकार की ओर से अनुदानित ‘रिसर्च पार्कÓ यूनिवर्सिटी में कार्यरत होगा।
उन्होंने कहा कि मंत्रियों और पटवारियों के बीच विभिन्न मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा की गई। बाद में राज्य के हजारों किसानों के हितों में पटवारियों ने अपनी हड़ताल स्थगित कर दी। बुधवार से ही किसानों को जरूरी दस्तावेज देने का कार्य प्रारंभ कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो