scriptअब मतदाता  ‘एप’ पर सुधार सकेंगे नाम | Election commision, electoral, electoral app, candidates, EVM | Patrika News
अहमदाबाद

अब मतदाता  ‘एप’ पर सुधार सकेंगे नाम

Eletors varification programmes, electoral app, candidates, EVM, EVP, District collectors,
#Gujaratelection, #electioncommissionofindian, electoral,

अहमदाबादSep 29, 2019 / 11:06 pm

Pushpendra Rajput

अब मतदाता  'एप' पर सुधार सकेंगे नाम

अब मतदाता  ‘एप’ पर सुधार सकेंगे नाम

अहमदाबाद. अब मतदाता सूची (Electoral list) में नाम पंजीकरण कराने या फिर ब्योरे में सुधार करने के लिए आप को तहसीलदार कार्यालय तक जाने की जरूरत नहीं है। अब मोबाइल एप (Mobile app) पर ही अपने नाम या अन्य कोई भी ब्योरा सुधार सकेंगे। चुनाव आयोग ( election commission) ने हाल ही में एक मोबाइल एप जारी किया है, जिसे मतदाता डाउनलोड कर मतदाता सूची में अपना नाम समेत जानकारी हासिल कर सकते हैं।
इलेक्टर्स वेरीफिकेशन प्रोग्राम (Electoral verification programmes) की समीक्षा करने के लिए चुनाव आयुक्त सुशील चन्द्र ने अहमदाबाद का जायजा लिया। उन्होंने सभी जिला कलक्टर और जिला चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक कर ईवीपी (EVP )कायक्रम को जरिए गति देने पर जोर दिया।
इस मौके पर गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी एस. मुरलीकृष्णा और अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी एस.एम. पटेल व चुनाव आयुक्त कार्यालय के अधिकारी मौजूद थे।
ईवीपी कार्यक्रम में मतदाता सूची में मतदाता अपना नाम पंजीकरण करा सकता है और अन्य जानकारी में भी सुधार सकता है। इसके लिए मतदाता को तहसीलदार कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। भारतीय चुनाव आयोग ने भी डिजिटल प्लेटफार्म (Digital plateform) से सभी प्रक्रिया आसानी की हैं। एक सितम्बर को चुनाव आयोग ने एक मोबाइल ऐप लांच किया है, जिसमें मतदाता सूची में मतदाता अपना नाम देख सकता है और नाम भी शामिल कर सकता है या फिर अन्य जानकारी भी घर बैठे दर्ज करा सकता है। इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। युवा मतदाता भी फार्म छह के जरिए अपने नाम ऐप के जरिए पंजीकरण करा सकते हैं।
अहमदाबाद जिला कलक्टर (Ahmedabad district collector) विक्रांत पांडे के नेतृत्व में उनकी टीम इस कार्यक्रम का सफल बनाने में जुटे हैं। वे अलग-अलग टीमें बनाकर कॉलेज और उच्च शिक्षा संस्थान में जाकर ऐप का डेमो दे रहे हैं। युवाओं को इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Home / Ahmedabad / अब मतदाता  ‘एप’ पर सुधार सकेंगे नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो