इन कामगारों को ईएसआईसी देगा तीन माह तक आधा वेतन....???

ESIC, employee, Lockdown, corona pandemic, insured employees: जून तक लागू रहेगी योजना

By: Pushpendra Rajput

Published: 17 Oct 2020, 09:18 PM IST

गांधीनगर. कोरोना काल (corona) व लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान 24 मार्च से 31 दिसंबर के बीच बेरोजगार होने वाले कामगारों ( employee) को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है। यह भत्ता तीन माह तक आधे वेतन के स्वरूप में दिया जाएगा।

इस अंतराल में 3 माह तक जो भी कामगार बेरोजगार हुए हों तथा बाद में दोबारा नौकरी मिल गई हो, तो भी बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। यह राहत अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत है। ईएसआईसी की महानिदेशक अनुराधा प्रसाद के नेतृत्व में अटल बीमित व्याक्ति कल्याण योजना के तहत राहत योजना का जागरूकता अभियान तथा कार्यान्वयन किया जा रहा है।

अब तक मिले हैं 500 आवेदन

ईएसआईसी -गुजरात क्षेत्र के अपर आयुक एवं क्षेेत्रीय निदेशक रत्नेश कुमार गौतम ने इस योजना के जागरूकता व कार्यान्वयन के लिए गुजरात की सभी शाखाओं में हेल्प-डेस्क (Help desk) तैयार करवाया है। जो कामगार को इस योजना से जुड़े प्रश्नों के उत्तर एवं दावे में आ रही कठिनाइयों को हल करने के लिए तत्पर रहेंगे।

उन्होंने सभी कार्मिकों और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 या लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए बीमित व्यक्तियों को इस योजना का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नही करना पड़े। अधिक से अधिक बीमित व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिल सके ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं।

जून तक लागू रहेगी योजना
ईएसआई योजना के अंतर्गत श्रमिकों को अटल बीमित व्याक्ति कल्याण योजना के तहत बेरोजगारी लाभ का भुगतान किया जाता है। ईएसआईसी ने अगले वर्ष जून तक एक और वर्ष के लिए योजना का विस्तार करने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा अब तक 500 आवेदन मिले हैं, लेकिन समयावधि बढाए जाने के बाद अब आवेदन और मिलेंगे। बीमित व्यक्तियों को दिक्कत नहीं इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned