scriptPharma Vision-2019 : दुनिया के 120 देशों में भारतीय दवाओं का निर्यात : मांडविया | Export of Indian medicines to 120 countries of the world : Mandaviya | Patrika News
अहमदाबाद

Pharma Vision-2019 : दुनिया के 120 देशों में भारतीय दवाओं का निर्यात : मांडविया

बोले : भारत की सबसे बड़ी दवा उत्पादक कंपनियां गुजरात में
9वां राष्ट्रीय फार्मा विजन-2019

अहमदाबादSep 08, 2019 / 11:38 pm

Rajesh Bhatnagar

दुनिया के 120 देशों में भारतीय दवाओं का निर्यात : मांडविया

दुनिया के 120 देशों में भारतीय दवाओं का निर्यात : मांडविया

आणंद. केन्द्रीय रसायन व उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि दुनिया के 120 देशों में भारतीय दवाओं का निर्यात हो रहा है। भारत की सबसे बड़ी दवा उत्पादक कंपनियां गुजरात में हैं। वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सहयोग से आणंद जिले में चांगा स्थित चारूसेट से संलग्न रमणभाई पटेल कॉलेज ऑफ फार्मेसी की ओर से आयोजित द्वि-दिवसीय 9वेंं राष्ट्रीय फार्मा विजन-2019 के दूसरे दिन समापन समारोह में शनिवार बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि अमरीका व यूरोप के देशों में भी भारतीय दवाओं को स्थान मिला है। भारत में दवाओं के शोध में भी युवा वर्ग अग्रसर रहा है। पहले भारत में शोध की गई दवाओं का पेटेन्ट लेेने में 3-4 वर्ष लगते थे, अब मात्र डेढ़-दो वर्ष में पेटेन्ट मिलता है। उन्होंने कहा कि देश की 1000 से अधिक रिसर्च को पेटेन्ट मिल चुका है, यह बदलाव भारत सरकार ही ला सकी है।
उन्होंने प्रतिभागियों से गुजरात में देश की सबसे बड़ी दवा उत्पादक कंपनियों का अवलोकन करने की अपील की। उन्होंने अन्य अतिथियों व आयोजकों के साथ फार्मेसी क्षेत्र में उज्जवल भविष्य दर्शाने वाली एक पुस्तक का विमोचन भी किया। आगामी फार्मा विजन-2020 वडोदरा में पायोनियर इंस्टीट्यूट में आयोजित करने की घोषणा भी की गई।
आयोजन के दौरान प्रतिभागियों ने भोजन को झूठा ना छोडऩे और प्लास्टिक का उपयोग ना करने का संकल्प व्यक्त करते हुए अपने विचार भी व्यक्त किए। एबीवीपी के क्षेत्रीय संगठन मंत्री सुरेंद्र नायक ने आभार जताया।

Home / Ahmedabad / Pharma Vision-2019 : दुनिया के 120 देशों में भारतीय दवाओं का निर्यात : मांडविया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो