scriptBhadkeshwar temple : यहां महाशिवरात्रि पर समुद्र भी एक किलोमीटर दूर चला जाता है | Fair takes place in Bhadkeshwar temple on Mahashivratri | Patrika News
अहमदाबाद

Bhadkeshwar temple : यहां महाशिवरात्रि पर समुद्र भी एक किलोमीटर दूर चला जाता है

भड़केश्वर मंदिर की अनूठी महिमा, महाशिवरात्रि पर लगता है मेला, Mahashivratri, Bhadkeshwar temple, Mahashivaratri Fair

अहमदाबादFeb 17, 2020 / 12:00 am

Gyan Prakash Sharma

Bhadkeshwar temple : यहां महाशिवरात्रि पर समुद्र भी एक किलोमीटर दूर चला जाता है

Bhadkeshwar temple : यहां महाशिवरात्रि पर समुद्र भी एक किलोमीटर दूर चला जाता है

जामनगर. देवभूमि द्वारका के समुद्र में स्थित भड़केश्वर मंदिर की महिमा कुछ अलग ही है। महाशिवरात्रि के दिन यहां भक्ति मेला लगता है। इस दिन समुद्र यहां से करीब एक किलो मीटर दूर चला जाता है काफी संख्या में भक्त एकत्र होते हैं।

इस मंदिर के चारो तरफ समुद्र का पानी है। भक्तों के दर्शन के लिए आने-जाने वालों के लिए यहां पुल बनाया गया है। महाशिवरात्रि के दिन करीब एक किलो मीटर के क्षेत्र में पानी हट जाता है। इसी स्थान पर मेला लगता है। इस चमत्कारिक घटना के पीछे भौगोलिक या खगोलीय कोई घटना मानी जाती है। लेकिन भक्त इसे भगवान शिव की महिमा मानते हैं। महा शिवरात्रि के दिन यह स्थान खाली होने से ही मेला लग पाता है। यहां खाने-पीने का स्टॉल, लारी तथा ठंडे पीने के पानी और अल्पाहार के लिए टेंट लगता है। इस दिन यहां का दृश्य नयन रम्य हो जाता है।भगवान शिव के दर्शन के लिए यहां दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। कुछ लोग इसे प्रकृति का चमत्कार मानते हैं।
मंदिर के पीछे अलग-अलग कहानियां

भडकेश्वर मंदिर के पीछे अलग-अलग कहानियां हैं प्रचलित हैं। राजा सुदर्शन की शिवभक्ति के साथ कथा प्रचलित है। समुद्र में एक खंभे पर खड़े शिव मंदिर में शिवलिंग के दर्शन करने को श्रद्धालु अपना भाग्य समझते हैं। अलग-अलग मान्यता तथा भक्तजनों की भावना के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य के दर्शन कारण महाशिवरात्रि के दिन यहां सभी उम्र के श्रद्धालु पहुंचते हैं। मंदिर के समीप से सूर्योदय देखने का अवसर अलग ही नजारा पेश करता है। यहां पहुंचने के लिए कच्चे रास्ते से लेकर पुल और अन्य मार्ग भी हैं। गोमतीघाट जैसे ही चौपाटी यहां भी है।

Home / Ahmedabad / Bhadkeshwar temple : यहां महाशिवरात्रि पर समुद्र भी एक किलोमीटर दूर चला जाता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो