scriptGujarat government : ‘ किसानों को नहीं करें गुमराह’ | farmers, gujarat government, MSP, package, agriculture minister | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat government : ‘ किसानों को नहीं करें गुमराह’

farmers, gujarat government, MSP, package, agriculture minister : समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदारी नहीं करने के आरोप बेबुनियाद

अहमदाबादOct 09, 2020 / 09:46 pm

Pushpendra Rajput

Gujarat government : ' किसानों को नहीं करें गुमराह'

Gujarat government : ‘ किसानों को नहीं करें गुमराह’

गांधीनगर. जो किसान कृषि राहत पैकेज (relief package) लाभ लेते हैं ऐसे किसानों (Farmers) ले समर्थन मूल्य (MSP) पर फसलों की खरीदारी नहीं होगी या फिर जिन किसानों की फसलें समर्थन मूल्य पर खरीदी (purchase) जाएगी उन्हें राहत पैकेज नहीं मिलेगा। ऐसे लगाए जा रहे आरोपों को कृषि मंत्री आर.सी. फळदू ने बेबुनियाद करार दिया है। उन्होंने ऐसे लोगों को चेताया कि किसानों को गुमराह नहीं किया जाए।
उन्होंने कहा कि किसानों के हित में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने निर्णय किए हैं और खरीफ-2020 में केन्द्र सरकार की नाफेड एजेंसी (NAFED agency) की ओर से समर्थन मूल्य पर एक अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन (registration) शुरू कर दिया गया है, जिसमें अब तक 3,71,395 किसानों ने पंजीकरण कराया है। जो पिछले वर्ष की तुलना में 79 फीसदी ज्यादा पंजीकरण हुआ है। अब भी पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है। 21 अक्टूबर से नाफेड की ओर से नियुक्त राज्य की नोडल एजेंसी, गुजरात खाद्य एवं आपूर्ति निगम (food and supply) के जरिए समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीदारी प्रारंभ की जाएगी। वहीं मूंगफली के अलावा धान, मक्का, उड़द, मूंग, बाजरी, और सोयाबीन भी समर्थन मूल्य पर खरीदारी की जाएगी।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष खरीफ -2020 में अगस्त में भारी बारिश के चलते फसलों के नुकसान के एवज में सहायता देने के लिए 3700 करोड़ रुपए का पैकेज घोषित किया गया है, जिसमें एसडीआरएफ के तहत जिन किसानों को 33 फीसदी और उससे ज्यादा नुकसान हुआ है ऐसे किसानों को प्रति हेक्टेयर 10 हजार रुपए दो हेक्टेयर के हिसाब से दिए जाएंगे।
उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसे लोग जिन्हें सरकार की किसान नीति बर्दाश्त नहीं हो रही है ऐसे कई लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं और सरकार को बदनाम करने के लिए दुष्प्रचार कर रहे हैं कि जो किसान कृषि राहत पैकेज का लाभ ले रहे हैं ऐसे किसानों को समर्थन मूल्य नहीं मिलेगा अथवा जिन किसानों की फसलें समर्थन मूल्य खरीदी जा रही है ऐसे किसानो को कृषि राहत पैकेज नहीं मिलेगा। ऐसी बयानी कर किसानों को गुमराह किया जा रहा है।

Home / Ahmedabad / Gujarat government : ‘ किसानों को नहीं करें गुमराह’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो