script‘किसान सत्यता प्रमाणपत्रÓ पर भाजपा सरकार व कांग्रेस आमने-सामने | Farmers, revenue, BJP Government, Gujarat congress, Ahmedabad news | Patrika News
अहमदाबाद

‘किसान सत्यता प्रमाणपत्रÓ पर भाजपा सरकार व कांग्रेस आमने-सामने

Farmers, revenue, BJP Government, Gujarat congress, Ahmedabad news : कांग्रेस का आरोप किसानों वसूले जाएंगे करोड़ों

अहमदाबादNov 03, 2020 / 08:56 pm

Pushpendra Rajput

'किसान सत्यता प्रमाणपत्रÓ पर भाजपा सरकार व कांग्रेस आमने-सामने

‘किसान सत्यता प्रमाणपत्रÓ पर भाजपा सरकार व कांग्रेस आमने-सामने

गांधीनगर. किसान सत्यता प्रमाणपत्र (farmers certificates) को लेकर गुजरात कांग्रेस (Gujarat congress) और राज्य की भाजपा सरकार (BJP government) आमने-सामने आ गईं हैं। जहां गुजरात कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने ‘किसान सत्यता प्रमाणपत्रÓ के मुद्दे पर भाजपा सरकार को घेरते हुआ आरोप लगाया है कि राज्य की भाजपा सरकार किसान सत्यता प्रमाणपत्र के लिए 110 करोड़ रुपए वसूलेगी। यदि किसान परिवार (farmers family) में औसतन पांच भाई-बहन हों तो इस हिसाब से करीब 550 करोड़ रुपए किसानों से वसूले जाएंगे। वहीं राज्य के राजस्व (revenue minister) मंत्री कौशिक पटेल ने कहा कि किसानों को कांग्रेस गुमराह करने की कोशिश कर रही है।
किसानों को नहीं मिला मुआवजा

उन्होंने कहा कि बेमौसमी बारिश में 18 तहसीलों के किसानों को नुकसान हुआ है, लेकिन अब तक सरकार ने मुआवजा भुगतान नहीं किया। जहां कृषि क्षेत्र का योगदान 15.5 फीसदी है। ऐसे में किसानों को मजबूत करने के बजाय भाजपा सरकार एक के बाद एक किसान, कृषि और गांवों को तोडऩे की योजना बना रही है।
दोशी ने सरकारी आदेशों का हवाला देते कहा कि किसान, कृषि और गांव विरोधी नीति के चलते ही किसान मजबूर बन रहे हैं और भाजपा के चेहते मजबूत बन रहे हैं। 54.48 लाख किसानों को सीधे तौर पर प्रभावित करने वाला आदेश ‘िकसान सत्यता प्रमाणपत्र के लिए प्रत्येक आवेदन के लिए दो हजार रुपए जिला ‘ई-धराफंडÓ जमा कराना होगा। भाजपा सरकार किसान सत्यता के लिए 110 करोड़ रुपए और उनके परिजनों से 550 करोड़ रुपए वसूलेगी। यह कहां तक उचित नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि 18 से ज्यादा तहसीलों में किसान बारिश से प्रभावित हुए हैं, लेकिन राज्य सरकार ने उन प्रभावितों को मुआवाज भुगगतान नहीं किया।
‘गुजरात ने राजस्व प्रक्रियाओं को आसान बनायाÓ

राजस्व मंत्री कौशिक पटेल किसान खातेदारों के प्रमाणपत्रों को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता के बयान पर कहा है कि गैर जिम्मेदाराना बयानों के जरिए कांग्रेस किसानों को गुमराह कर रही है। कांग्रेस को ऐसे बयानों ने बाज आना चाहिए। किसानों की आड़ में बेबुनियादी बयानबाजी करना कांग्रेस की नीति बन गई है, लेकिन किसान ऐसे बयानों ने गुमराह नहीं होने वाले है।
उन्होंने कहा कि देशभर में गुजरात ही ऐसा राज्य हैं, जिसने राजस्व विभाग में कई अहम निर्णय कर राजस्व प्रक्रियाओं को आसान बनाया है। इसका फायदा आमजन और किसानों को मिल रहा है।

Home / Ahmedabad / ‘किसान सत्यता प्रमाणपत्रÓ पर भाजपा सरकार व कांग्रेस आमने-सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो