script16 किलोमीटर का सफर डेढ़ घंटे में, खुल रही सरकारी दावों की पोल | road damage in dholpur | Patrika News
अहमदाबाद

16 किलोमीटर का सफर डेढ़ घंटे में, खुल रही सरकारी दावों की पोल

जिले में क्षतिग्रस्त सड़कों के हालात किसी से छुपे नहीं है। शहरी क्षेत्र में ही जहां लोगों को गड्ढों में तब्दील हुई सड़कों से पार पाना पड़ रहा है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की बदहाली का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

अहमदाबादAug 10, 2016 / 04:15 pm

बसेड़ी के क्षेत्रवासियों को 20 मिनट का सफर डेढ़ घन्टे में तय करने को मजबूर होना पड़ रहा है। यह हालात हैं जगनेर-बसेड़ी सड़क मार्ग के, जहां लगभग 16 किमी. की दूरी तय करने के दौरान वाहन चालकों को रेंग-रेंग कर चलना पड़ रहा है।
इस सड़क मार्ग पर हो रहे गड्ढों का मामला पिछले दो साल से जिला प्रशासन व सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के बीच क्षेत्र में होने वाली रात्रि चौपाल, जनसुनवाई कार्यक्रम एवं प्रभारी मंत्री के आगमन के दौरान बार-बार उठाया गया, लेकिन नतीजा वही ढाक के तीन पात।
वर्तमान में इस सड़क मार्ग की हालत इतनी दयनीय हो चुकी है वाहनचालकों का गड्ढों से पार पाना दुश्वार साबित हो रहा है। इसके बावजूद अधिकारियों की नींद खुलने का नाम नहीं ले रही है। यह सड़क मार्ग कस्बे के व्यापारियों के लिए सबसे सुगम है, जो यूपी के आगरा, लखनऊ व दिल्ली को सीधा जोड़ता है।
वहीं ग्रामीण इलाके के खिडौरा, जारगा, अतरसूमा सहित अनेक ग्राम पंचायतों से जुड़े दर्जनों गांवों के लोगों का नियमित इस सड़क मार्ग से आना-जाना बना रहता है। सड़क क्षतिग्रस्त होने से इन गांवों के लोगों में रोष है।
सड़क किनारे हो रहा अतिक्रमण बना नासूर

जगनेर सड़क सीमा के पास सियोली गांव में सड़क पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में वाहन चालक के साथ-साथ राहगीरों का भी निकलना दूभर हो रहा है। हालात यह हैं कि जलभराव के कारण गड्ढे दिख नहीं पाते और दिनभर दुपहिया वाहन चालक गड्ढों में गिरकर चोटिल हो रहे हैं।वहीं सड़क के दोनों ओर रहने वाले लोगों ने भी सड़क किनारे अतिक्रमण कर लिया है। इससे वाहनों को ओवरटेक करते समय हादसे की आशंका बनी रहती है।
सड़क पर भर रहा बारिश का पानी

सैंपऊ. सैंपऊ-बाड़ी मार्ग पर कस्बेे के निकट ही सड़क क्षतिग्रस्त होने से लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है।

स्थानीय नागरिक सीताराम तिवारी, चंचल तिवारी, उमाचरण तोमर ने बताया कि बाड़ी व खेरागढ़ मार्ग पर नालियों का निर्माण नहीं होने से घरों से निकलने वाला दूषित पानी का सड़क पर जमा हो रहा है।वहीं सड़क में हो रहे गहरे गड्ढों में बारिश के पानी का भी भराव होने से सड़क पोखर में तब्दील हो रही है।
गड्ढों में पानी भरने से वाहन चालक आए दिन गिरकर चोटिल हो रहे हैं। उधर सड़क पर पानी का भराव रहने से स्थानीय वाशिंदों भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पर जल भराव होने से पैदल निकलना भी दूभर हो रहा है। लोगों का कहना है कि विभाग के अधिकारियों को अवगत कराने के बाद भी हालात नारकीय हो रहे हैं। उन्होंने विभाग का इस और ध्यान आकर्षित कर जर्जर सड़को के मरम्मत की मांग की है।
जला मुख्यालय की सड़कें भी जख्मी

धौलपुर शहर में आरयूआईडीपी की ओर से सीवर लाइन डाले जाने के बाद से सड़कों की हालत बिगड़ी हुई है। यहां कई जगह सड़क मरम्मत की भी गई, लेकिन वह पहली बारिश में ही उखड़ गई और जगन चौराहे से अस्पताल तक का मार्ग सड़क मार्ग नहीं होकर ‘गड्ढा मार्गÓ बन गया, जो वाहनचालकों के लिएमुसीबत का सबब बन गया है। अस्पताल की तरफ जाने वाले मरीजों को गड्ढों में झटके खाते हुए जाना पड़ रहा है। वहीं बारिश के दिनों में गड्ढ़ों में पानी भरने पर लोग खासे परेशान रहते हैं।
स्टेशन से अस्पताल की तरफ आ रहे रोड के हालात तो ओर भी बुरे हो गए हैं। यहां ट्रेन से आने वाले मरीजों को रिक्शे में बैठकर अस्पताल आना पड़ता है। इससे गड्ढों के कारण उनको भारी परेशानी होती है।
यहां पहले तो आरयूआईडीपी की ओर से सीवर लाइन डाली गई और सड़क की मरम्मत करा दी। इसके बाद यहां नाला बंद होने पर नगरपरिषद की ओर से लंबे समय निर्माण कार्य चलता रहा, लेकिन यहां की सड़क को सही नहीं किया गया। ना ही जगन चौराहे पर ड्रेनेज सिस्टम में सुधार हो पाया है।हल्की सी बारिश में ही यहां बार-बार जलभराव की समस्या खड़ी हो जाती है।
यहां से रिक्शे व टैंपो में बैठकर जाने वाले मरीजों को खासी परेशानी होती है। वहीं अस्पताल के आस-पास की सड़कों की हालत भी खराब है। इससे मरीजों व अन्य लोगों को आवागमन में परेशानी होती है।
बारिश तक करें इन्तजार

कमल कंषाना सभापति नगरपरिषद धौलपुर ने बताया कि बारिश के कारण सड़कों की हालत खराब है। बारिश के बाद नगरपरिषद अपने क्षेत्र में आने वाले सड़कों की मरम्मत कराएगी।

Home / Ahmedabad / 16 किलोमीटर का सफर डेढ़ घंटे में, खुल रही सरकारी दावों की पोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो