scriptगोंडल में मूंगफली गोदाम में 24 घंटे बाद भी आग बेकाबू | fire not in control in gondal | Patrika News
अहमदाबाद

गोंडल में मूंगफली गोदाम में 24 घंटे बाद भी आग बेकाबू

500 अग्निशमन कर्मचारी जुटे बुझाने में, 36 करोड़ की फली खाक!

अहमदाबादJan 31, 2018 / 11:27 pm

Rajesh Bhatnagar

aag
राजकोट. जिले के गोंडल में उमवाडा चौकड़ी के समीप स्थित रामराज्य जिनिंग मिल के गोदाम में रखी मूंगफली में मंगलवार शाम को लगी आग करीब 24 घंटे बाद बुधवार को भी बेकाबू रही। 10 दमकल की मदद से 500 अग्निशमनकर्मी देर रात तक आग बुझाने में जुटे रहे। आग के कारण 36 करोड़ की मंूगफली खाक होने का अनुमान है। नाफेड की ओर से 2 लाख बोरी मूंगफली खरीदने के बाद गोंडल में उमवाडा चौकड़ी के समीप स्थित रामराज्य जिनिंग मिल के गोदाम में रखी गई थी। इसमें मंगलवार शाम को अचानक आग लगने के कारण गोंडल, राजकोट, जेतपुर, धोराजी, जसदण के दमकल के साथ मौके पर पहुंचे अग्निशमनकर्मियों ने आग पर काबू पाने की मशक्कत शुरू की। बुधवार रात तक जूनागढ़ से भी मंगवाए दमकल वाहनों सहित 10 वाहनों सहित करीब 500 अग्निशमनकर्मी आग बुझाने में जुटे रहे।
एक बोरी में 35 किलो मूंगफली
एक बोरी में 35 किलो मूंगफली भरी होने के साथ ही करीब दो लाख बोरियों में भरी मूंगफली आग के कारण खाक हो गई। 1575 रुपए प्रति बोरी के हिसाब से समर्थन मूल्य पर खरीदी मूंगफली में 225 रुपए के खर्च के कारण सरकार को प्रति बोरी कीमत 1800 रुपए पड़ी। इस प्रकार करीब 36 करोड़ रुपए की मूंगफली खाक होने का अनुमान है।
गहन जांच होगी : सूद
मौके पर पहुंचे जिला पुलिस अधीक्षक अंतरीप सूद ने कहा कि आग लगने के कारण की गहन जांच होगी। आग पूर्णतया काबू में आने के बाद जांच शुरू की जाएगी।
20 फीट ऊंची दीवार, आग बुझाने के साधन भी नहीं :
गोदाम की दीवार 20 फीट ऊंची है। वहां विद्युत कनेक्शन भी नहीं है। एक ही निजी सुरक्षा गार्ड तैनात रहता है। कोई अन्य व्यक्ति गोदाम में काम नहीं कर रहा था। इतने बड़े गोदाम में आग बुझाने के साधन भी नहीं हैं!
सच छिपा रही सरकार: धानाणी
गांधीनगर. विपक्ष नेता परेश धानाणी ने कहा कि राज्य सरकार मूंगफली में आग लगने का सच छिपा रही है।भ्रष्टचार का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार तत्थों से दूर भागने की कोशिश कर रही है। अब मंूगफली के सभी गोदामों पर गुणवत्ता की जांच करनी चाहिए। सभी बोरियों को फिर से तौलना चाहिए। सभी गोदामों पर आग नहीं लगे, इसकी सतर्कता बरती जानी चाहिए।
जवाब में कृषि मंत्री आर. सी. फळदू ने स्पष्ट किया है घटना को राज्य सरकार ने पूरी गंभीरता से लिया है। जानकारी मिलते ही राज्य सरकार ने इस घटना की उच्च स्तरीय मजिस्ट्रेट स्तर की जांच के लिए गोंडल प्रांत अधिकारी को आदेश दिया।

Home / Ahmedabad / गोंडल में मूंगफली गोदाम में 24 घंटे बाद भी आग बेकाबू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो