scriptइम्युनिटी बढ़ाने वाली चाय के साथ सपन दे रहा निशुल्क मास्क | Free masks giving Sapan with immunity enhancing tea | Patrika News
अहमदाबाद

इम्युनिटी बढ़ाने वाली चाय के साथ सपन दे रहा निशुल्क मास्क

12वीं कक्षा उत्तीण युवक ने दिवाली के बाद कोरोना संक्रमण रोकने के लिए किया निर्णय

अहमदाबादNov 29, 2020 / 12:01 am

Rajesh Bhatnagar

इम्युनिटी बढ़ाने वाली चाय के साथ सपन दे रहा निशुल्क मास्क

इम्युनिटी बढ़ाने वाली चाय के साथ सपन दे रहा निशुल्क मास्क

जफर सैयद

वडोदरा. सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पहले इम्यूनिटी बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक व होम्योपैथी की दवाओं का वितरण करवाया, अब कड़े नियम बनाकर मास्क नहीं पहन कर निकलने वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है लेकिन, वडोदरा के एक युवक ने सरकार और इम्यूनिटी बढ़ाने के विशेषज्ञों और सरकारी खजाने भरने वाली एजेंसियों को पीछे छोड़ कर एक अनोखा रास्ता अपनाया है।
जी हां, यह काम किया है वडोदरा के सपन माछी ने। मात्र 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उसने दिवाली के बाद वडोदरा मेंं कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढऩे से चिंचित होकर कुछ अलग हटकर उदाहरण प्रस्तुत करने का काम शुरू किया है। कोविड-19 को ध्यान में रखकर सपन ने ‘पीओ चाय पहरो मास्क मात्र 10 रुपए में’ और ‘पीओ कॉफी पहरो मास्क 15 रुपए में’ के संदेश के साथ मास्क पहनकर लॉरी संचालित करने की शुरुआत की है।
पांच वर्ष पहले छोड़ा अध्ययन

सपन ने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण करीब पांच वर्ष पहले अध्ययन छोड़ दिया और चाय की लॉरी का संचालन शुरू किया। उसने शहर में राजमहल मार्ग पर बाजवाड़ा क्षेत्र स्थित महालक्ष्मी माताजी के समीप श्री साईं टी सेंटर की शुरुआत की। अध्ययन जारी रखने के लिए वह प्राइवेट छात्र के रूप में परीक्षा देने की इच्छा रखता है।
सबक सिखाने की पहल

चाय और कॉफी के साथ निशुल्क मास्क बांटने की पहल कर लोगों में मास्क के प्रति जागृति लाने के साथ मात्र मास्क नहीं पहनने वालों से 500 व एक हजार रुपए का दंड वसूलने वाले प्रशासन और सरकार को सबक सिखाने की पहल की है।
ऐसे बनाता है इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चाय

सपन के अनुसार कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उसने स्वयंप्रेरणा से इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चाय बनाने की शुरुआत की है। वह अदरक, पुदीना, तुलसी का उपयोग कर चाय बनाकर बेच रहा है।
6 दिन में 600 मास्क वितरित

दिवाली के बाद पिछली 23 नवंबर से निशुल्क मास्क वितरित करने की शुरुआत करने वाले सपन ने अब तक 600 लोगों को चाय और कॉफी के साथ निशुल्क मास्क वितरित किए हैं।
सराहना कर रहे लोग

बाजवाड़ा में रहने वाला 23 वर्षीय सपन सवेरे 8 से रात 8 बजे तक लॉरी संचालित करता है। वह चाय और काफी पीने के लिए आने वालों को निशुल्क मास्क भी वितरित कर रहा है। क्षेत्र के लोग भी सपन की पहल की सराहना कर रहे हैं।

Home / Ahmedabad / इम्युनिटी बढ़ाने वाली चाय के साथ सपन दे रहा निशुल्क मास्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो