scriptदुकान से भगवान के दर तक सब कैशलेस | From shop to gods rate all cashless | Patrika News
अहमदाबाद

दुकान से भगवान के दर तक सब कैशलेस

नोटबंदी तो याद है न आपको! नकद-नारायण के बिना तब कितनी मुसीबतें हुई थीं। उस दौरान तो अधिकांश लोगों ने कैशलेस लेन-देन शुरू किया लेकिन बहुत से लोग जल्दी

अहमदाबादSep 18, 2017 / 05:50 am

मुकेश शर्मा

नकद-नारायण

नकद-नारायण

भरूच (गुजरात)।नोटबंदी तो याद है न आपको! नकद-नारायण के बिना तब कितनी मुसीबतें हुई थीं। उस दौरान तो अधिकांश लोगों ने कैशलेस लेन-देन शुरू किया लेकिन बहुत से लोग जल्दी ही पुराने ढर्रे पर लौट गए। लेकिन यह ऐसी कॉलोनी या टाउनशिप है जहां हर काम बिना रोकड़े के ही होता है। यह है गुजरात के भरूच की गुजरात नर्मदा फर्टिलाइजर एंड केमिकल (जीएनएफसी) टाउनशिप, जो देश में सबसे पहले सौ फीसदी कैशलेस हो गई और लगातार बनी हुई है।

यहां के अंबे माता मंदिर में आने वाले लोगों के हाथ में प्रसाद के साथ एक-सी सफेद पर्ची भी दिखाई देती है। द्वार पर पुजारी महेश भाई हाथ में कार्ड स्वाइप करने वाली पीओएस मशीन लिए खड़े हैं। लोग नए-पुराने नीले-गुलाबी नोट की बजाय कार्ड बढ़ा रहे हैं। वैसे दरवाजे पर ही भीम एप का बार कोड भी लगा है। नितिन भाई की पान दुकान पर काफी लोग मौजूद हैं।
पढ़ें दुकान से ञ्च पेज १०

मगर एक भी ग्राहक नकदी की बात तक नहीं करता। शुरुआत में थोड़ा परेशान रहे सब्जी बेचने वाले भरत भाई कहते हैं कि अब वे इससे खुश हैं। पहले महिलाएं 105 रुपए की सब्जी के सौ का नोट पकड़ा देती थीं। अब तो वे पूरे पैसे ही काटते हैं। धोबी का काम करने वाले हितेश भाई इसलिए खुश हैं कि उधारी का चक्कर खत्म हो गया। वहीं, रमेश भाई कहते हैं अब उन्हें अपने बच्चों के खर्च पर नजर रखने में कोई दिक्कत नहीं होती।

२०० रु. चार्ज

हालांकि यह रोकड़ा रहित लेन-देन लागू करना इतना आसान नहीं था। अब भी बैंक वाले पीओएस मशीन के महीने के दो सौ रु. से ज्यादा चार्ज करते हैं। हर लेनदेन पर डेढ़ फीसदी का चार्ज अलग काटते हैं।

मंदिर के द्वार पर पुजारी लिए रहते हैं कार्ड स्वाइप मशीन

 

हालांकि यह रोकड़ा रहित लेन-देन लागू करना इतना आसान नहीं था। अब भी बैंक वाले पीओएस मशीन के महीने के दो सौ रु. से ज्यादा चार्ज करते हैं। हर लेनदेन पर डेढ़ फीसदी का चार्ज अलग काटते हैं।

Home / Ahmedabad / दुकान से भगवान के दर तक सब कैशलेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो