scriptकोरोना के चलते विदेशी विद्यार्थियों के लिए गांधीवादी अहिंसा का कोर्स स्थगित | Gandhian non violence, Gujarat vidyapith, Gandhi jayanti, Ahmedabad, | Patrika News
अहमदाबाद

कोरोना के चलते विदेशी विद्यार्थियों के लिए गांधीवादी अहिंसा का कोर्स स्थगित

Gandhian non violence, Gujarat vidyapith, Gandhi jayanti, Ahmedabad, Course आज से होनी थी इस कोर्स की शुरुआत

अहमदाबादOct 02, 2020 / 10:19 pm

nagendra singh rathore

कोरोना के चलते विदेशी विद्यार्थियों के लिए गांधीवादी अहिंसा का कोर्स स्थगित

कोरोना के चलते विदेशी विद्यार्थियों के लिए गांधीवादी अहिंसा का कोर्स स्थगित

अहमदाबाद. गुजरात विद्यापीठ की ओर से विदेशी विद्यार्थियों के लिए चलाए जाने वाले गांधीवादी अंहिसा पर अंतरराष्ट्रीय कोर्स को कोरोना महामारी के चलतेे इस वर्ष स्थगित कर दिया गया है। गांधी जयंती के दिन दो अक्टूबर से यह कोर्स हर साल शुरू होा है जो ३० जनवरी तक चलता है।
कोरोना महामारी के चलते विदेशी जिन विद्यार्थियों ने इस कोर्स के लिए आवेदन किया था। वे इसे करनेके लिए गुजरात विद्यापीठ (भारत) आ सकें ऐसी स्थिति नहीं है, जिसे देखते हुए इसे स्थगित किया गया है। हर साल फरवरी मेंं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं।
गुजरात विद्यापीठ के गांधी दर्शन अध्ययन के विभागाध्यक्ष एवं डीन प्रो. प्रेम आनंद मिश्र ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष यह कोर्स स्थगित किया गया है। वैसे यह कोर्स विदेश के विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन कर शुरू किया गया है। इसमें गुजरात विद्यापीठ में रहकर ही शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करना होता है।
वर्ष २०११ से लेकर अब तक 18 देशों के ८० विद्यार्थी इस कोर्स को कर चुके हैं। जिसमें अमरीका, मेक्सिको, फ्रांस, अर्जेंटीना, ब्राजील, साउथ सूदान, घाना, इंडोनेशिया सरीखे देश शामिल हैं। तीन महीने के इस कोर्स में दो महीने अध्ययनकार्य और दो महीने प्रशिक्षण कार्य कराया जाता है। जिसमें अहमदाबाद स्थित गुजरात विद्यापीठ के अलावा गांधी रिसर्च फाउंडेशन जलगांव, संपूर्ण क्रांति विद्यालय वेडची, लोकभारती ग्रामविद्यापीठ सणोसरा भावनगर का भी दौरा कराया जाता है।
प्रो.मिश्र बताते हैं कि इस कोर्स के तहत शिक्षा लेकर जाने वाले विद्यार्थी अपने देशों में जाकर गांधी विचार, गांधी मूल्य को लागू करते हंै। अर्जेन्टीना का एक विद्यार्थी जैविक खेती का प्रशिक्षण लेकर गया तो वह अपने देश में किचन से निकलने वाले कचरे से घर में ही जैविक खाद बनाने का काम कर रहा है। घाना में विद्यार्थी घरेलू हिंसा को रोकने के लिए गांधी विचार का सहारा लेकर काम कर रहे हैं।

Home / Ahmedabad / कोरोना के चलते विदेशी विद्यार्थियों के लिए गांधीवादी अहिंसा का कोर्स स्थगित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो