शहर के प्रत्येक जोन में प्रथम तीन को पुरस्कार

गणेशोत्सव स्पर्धा...

Omprakash Sharma

September, 1310:34 PM

Ahmedabad, Gujarat, India

अहमदाबाद. शहर में इन गुरुवार से गणेशोत्सव की धूम है। ऐसे में महानगरपालिका की ओर से प्रत्येक जोन में तीन-तीन (प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय) पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। शुक्रवार को होने वाली स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने की पूरी संभावना है।
मनपा आयुक्त की ओर से स्टेंडिंग कमेटी को इस आशय का पत्र लिखा है। जिसके अनुसार मनपा की ओर से जोन के आधार प्रथम तीन क्रम पर आने गणेशत्सव के मंडल को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें जोन में प्रथम क्रम पर आने वाले मंडल को लोकमान्य तिलक ट्रॉफी व ५१ हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसी तरह से दूसरे स्थान के लिए २१ हजार तथा तीसरे स्थान के लिए ११ हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। शहर के सभी जोन में तीन-तीन पुरस्कार दिए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार शहर के सभी जगहों पर निरीक्षण करने के बाद शीर्ष तीन-तीन गणेशोत्सव मंडलों का चयन किया जाएगा। जिसमें विविध पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा।
दुधारू पशुओं के लिए अलग लायसेंस
अहमदाबाद. मनपा ने शहर में दुधारू पशुओं के लिए अलग से लाइसेंस का प्रावधान किया है। ऐसे पशुओं में किसी तरह के रोग होने पर मनपा के संक्रमण रोग विभाग को सूचित करना होगा। इसके अलावा अन्य पशुओं के पहचान पत्र बनाने के लिए भी अधिसूचना जारी की है। जिसकी अंतिम तिथि ३० सितम्बर है। पशुओं का पहचानपत्र बनवाना जरूरी है।
रजिस्ट्रेशन नहीं होने पर होगी कार्रवाई
संभावना जताई गई है कि शहर के पशुपालकों को दुधारू पशुओं का लाइसेंस बनवाना महत्वपूर्ण साबित होगा। दूसरी ओर, बीस दिनों में पशुपालकों को अपने पशुधन के पहचानपत्र बनवाने के लिए कहा गया है। यदि निर्धारित समय में पहचानपत्र नहीं लिए गए तो उचित कार्रवाई की जा सकेगी। इसके अलावा आवारा घूमते हुए पशुओं का रजिस्ट्रेशन होगा तो ही छोड़ा जाएगा। गौरतलब है कि मनपा ने पकड़े गए पशुओं को छोडऩे के लिए जुर्माने की राशि भी बढ़ाकर २०० फीसदी कर दी गई है। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से महानगरपालिका की ओर से शहर में आवारा पशुओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। यातायात की समस्या को हल करने के तहत पिछले दिनों बड़ी संख्या में सड़कों पर घूमते पशुओं को पकड़ा गया है। इन्हें छोडऩे की एवज में शुल्क की राशि भी दो सौ फीसदी तक बढ़ा दी गई है।

Omprakash Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned