scriptसोने की तस्करी, एक गिरफ्तार | Gold smuggling, one arrested | Patrika News
अहमदाबाद

सोने की तस्करी, एक गिरफ्तार

कस्टम विभाग की प्रीवेंटिंव टीम को मिली सफलता

अहमदाबादOct 23, 2018 / 11:10 pm

Omprakash Sharma

Gold smuggling, one arrested

File photo

जामनगर. कस्टम विभाग की प्रीवेंटिंव टीम ने एक पूर्वसूचना के आधार पर सोमवार रात को द्वारका क्षेत्र से तस्करी के सोने के साथएक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। कस्टम विभाग के अधिकारी उससे पूछने का प्रयास कर रहे हैं कि इससे पूर्ववह कितनी बार तस्करी करके सोना ला चुका है।
सोना पर केन्द्र सरकार ने आयात ड्यूटी में वृद्धि कर दिया है।इसके बाद सोने की तस्करी बढ़ गईहै। इस कार्यमें अब कईनएचेहरे सामने आरहे हैं।एक जमाने में सोने की तस्करी के लिएहालार को सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता था। जामनगर के कस्टम आयुक्त एम.के.श्रीवास्तव तथा सहायक आयुक्त आर.पी. परमार ने अधिकारियों के साथबैठक कर सोने की तस्करी में लगे लोगों को पकडऩे का आदेशदिया था।कस्टम व डीआरआईमें पहले तैनात रहे सलाया-खंभालिया के कस्टम आयुक्त जे.वी. मोदी को सूचना मिली थी कि द्वारका क्षेत्र का निवासी मोहमद हनीफवसा दुबईसे सोने की तस्करी कर अहमदाबाद एयर पोर्टपर लाता है और बाद में इसे किसी तरह सलाया और अन्य स्थानों पर पहुंचाता है। इस जानकारी के आधार पर कस्टम विभाग ने इसकी तलाशशुरू कर दी।लेकिन इसके बाद भी वह पकड़ में नहीं आ रहा था।सोमवार शाम को कस्टम विभाग के अधीक्षक जे.वी.मोदी, वी.जे.पलाण तथा अधीक्षक प्रभा पद्मालय की ओर से सात रास्ता के समीप निगरानी की जा रही थी। देर शाम सामने से आरहे मोहमद हनीफवसा को कस्टम विभाग की टीम ने गिरफ्तार कर लिया।तलाशी में उसके पास से 775 ग्राम सोना बरामद हुआ।इसे वह मिट्टी में छिपाकर ला रहा था। कस्टम अधिकारियों का मानना है कि इसे केमिकल प्रोसेस किया जाएगा तो इसमें से 500 ग्राम शुद्ध सोना निकलेगा।पूछताछ में आरोपी ने बताया कि इसे वह दुबईसे लाया था।
कितनी बार दुबईका लगाया चक्कर
कस्टम विभाग के अधिकारी उससे पूछताछकर रहे हैं कि इससे पूर्ववह कितनी बार दुबईका चक्कर लगा चुका है।उसके साथतस्करी में और कितने लोग शामिल हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसके पासपोर्टपर दो बार मुंबई इमीग्रेशन और दो बार अहमदाबाद एयरपोट के इमीग्रेशन की मोहर लगी हुईहै।
सोने की तस्करी का यह नया तरीका
कस्टम विभाग के अधिकारियों का मानना है कि सोने की तस्करी का यह नया तरीका है।पहले समुद्री मार्गसे सोने की तस्करी की जाती थी।लेकिन कईबार पकड़े जाने पर तस्करों ने अपना तरीका बदल लिया है।

Home / Ahmedabad / सोने की तस्करी, एक गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो