scriptएसवीपी में उपलब्ध होगी एक हजार बेड की सुविधा | Government hospital, beds, injection, deputy Chief minister, civil, | Patrika News
अहमदाबाद

एसवीपी में उपलब्ध होगी एक हजार बेड की सुविधा

Government hospital, beds, injection, deputy Chief minister, civil : सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क मिलेगा इंजेक्शन

अहमदाबादApr 10, 2021 / 10:10 pm

Pushpendra Rajput

एसवीपी में उपलब्ध होगी एक हजार बेड की सुविधा

एसवीपी में उपलब्ध होगी एक हजार बेड की सुविधा

गांधीनगर. उप मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने गुरुवार को कोरोना की स्थिति को लेकर अहमदाबाद सिविल मेडिसीटी में उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें कई अहम निर्णय किए गए।
उप मुख्यमंत्री पटेल ने राज्य के निजी नर्सिंग होम्स को कोरोना के प्राथमिक लक्षण वाले मरीजों का उपचार करने के निर्देश दिए हैं। वहीं सिर्फ रेमेडेसीवर इंजेक्शन के लिए भर्ती मरीजों की संख्या को कम करने के लिए अलग व्यवस्था करने का राज्य सरकार विचार कर रही है ताकि अस्पतालों में मरीजों को बेड उपलब्ध हो सकें। राज्यभर में प्रथम चरण में जो व्यवस्था की गई थी वह फिर से प्रारंभ कर दी गई है।
वहीं सिविल मेडिसीटी के अलग-अलग अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार उपलब्ध कराने को बेड की संख्या बढ़ा दी गई। मंजूश्री अस्पताल में 618, कैंसर अस्पताल में 175, यू.एन. मेहता हॉस्पिटल में 130, जीसीएस हॉस्पिटल में 160, एस.एम. शाह मेडिकल कॉलेज में 240 बेड की व्यवस्था की गई है।
अहमदाबाद के एसवीपी अस्पताल को पूर्णत: कोविड उपचार समर्पित बनाया गया, जहां एक हजार बेड की सुविधा उपलब्ध होगी। राज्य में रेमेडेसीवर इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। जहां सरकार अस्पतालों में नि:शुल्क और निजी अस्पतालों में रियायती दामों पर राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। राज्य में तीन लाख रेमेडेसीवर इंजेक्शन के लिए निविदा मंजूर हो गई है। बुधवार को 70 हजार रेमेडेसीवर इंजेक्शन सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध कराया गया है।
उन्होंने कहा कि अहमदाबाद शहर में कम्युनिटी हॉल समेत अन्य सरकारी बबुनियादी सुविधा वाले स्थलों पर विशेषज्ञ नर्सिंग स्टाफ और चिकित्सकों की मौजूदगी में रेमेडेसीवर इंजेक्शन की आवश्यकता वाले मरीजों का उपचार करने पर राज्य सरकार विचार कर रही है।
पर्याप्त मात्रा में हैं बेड्

उन्होंने कहा कि पिछले चार दिनों से तीन हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे है। राज्य के संबंधित शहरों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है ताकि हालातों पर नियंत्रण पाया जा सके। राज्य सरकार और अहमदाबाद महानगरपालिका संचालित एस.एम. शाह मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना संक्रमितों के लिए 240 बेड की व्यवस्था की गई है। सिविल मेडिसिटी संकुल में 1332 कोरोना संक्रमितों का उपचार चल रहा है। मौजूदा समय में भी 488 वेन्टीलेटर समेत बेड की सुविधा उपलब्ध है।
एक रुपए में थ्री लेयर मास्क है उपलब्ध

कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए थ्री लेयर वाला मास्क आमजन को उपलब्ध कराने के लिए अमूल पार्लर, नगरपालिका, मार्केट यार्ड, जैसे विभिन्न स्थलों पर उपलब्ध है।

Home / Ahmedabad / एसवीपी में उपलब्ध होगी एक हजार बेड की सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो