सात जून से होंगीं ९वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं

gseb, exam, class 9 and 11, Gujarat, education, बोर्ड के घोषित प्रारूप के तहत स्कूलों को तैयार करने होंगे पेपर, कोरोना के चलते प्रथम परीक्षा के अंक को ही लिया जाएगा ध्यानार्थ

 

By: nagendra singh rathore

Published: 27 Feb 2021, 09:57 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) से संबद्ध माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 9 एवं 11 की वार्षिक परीक्षाएं सात जून से शुरू होंगीं। सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।

जीएसईबी के संयुक्त सचिव बी.एन.राजगोर ने इस संबंध में रविवार को आधिकारिक निर्देश सभी जिलाशिक्षा अधिकारियों को जारी किए हंै। जिसके तहत बताया है कि 9वीं, 11वीं की वार्षिक परीक्षा के पेपर स्कूलों को ही तैयार करने होंगे। लेकिन उसके लिए उन्हें कोरोना महामारी के चलते जीएसईबी की ओर से कोर्स को घटाकर ७० फीसदी किया गया है, पाठ, अंक के अनुपात में परिवर्तन किया है उसे ध्यान में लेना होगा। वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्रों को भी ध्यान में रखना होगा। वार्षिक परीक्षाएं सात जून से 15 जून के दौरान आयोजित की जाएंगीं।
बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि आम वर्षों में आंतरिक मूल्यांकन के २० अंक, तथा प्रथम एवं द्वितीय परीक्षा के अंकों को वार्षिक परीक्षा के परिणाम में ध्यानार्थ लिया जाता था। लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते स्कूलें खुली ही नहीं हैं, जिससे इस वर्ष २०२०-२१ के लिए वार्षिक परिणाम में केवल प्रथम परीक्षा के परिणाम को ही ध्यान में लिया जाए।
राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के काबू में आते देख 11 जनवरी से 10वीं, 12वीं और एक फरवरी से 9वीं और 11वीं की कक्षाएं स्कूलों में शुरू कर दी हैं।

9वीं से 12वीं की प्रथम परीक्षा 19 मार्च से
जीएसईबी ने 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की प्रथम परीक्षा को 19 मार्च से लेने की घोषणा की है। सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। इसके लिए भी पेपर बोर्ड की ओर से घोषित कोर्स, प्रारूप को ध्यान में रखकर स्कूलों को ही तैयार करने होंगे। प्रथम परीक्षा में इस बात का स्कूलों को ध्यान में रखना होगा कि स्कूल की ओर से कितना कोर्स पढ़ाया गया है। उसके आधार पर ही बोर्ड के प्रारूप को मद्देनजर रखते हुए पेपर तैयार कर 19 मार्च से २७ मार्च तक परीक्षाएं लेनी होंगीं।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned