१२वीं सामान्य संकाय की पूरक परीक्षा का परिणाम ४३.३७ प्रतिशत

GSEB, Gujarat, 12th General Stream, Supplementary exam result जीएसईबी ने कोरोना के चलते पहली बार ली है दो विषयों की पूरक परीक्षा

By: nagendra singh rathore

Published: 24 Oct 2020, 09:51 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात माध्यमिक एवंं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से शनिवार को 12वीं सामान्य संकाय की पूरक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया। सितंबर महीने में ली गई पूरक परीक्षा का परिणाम ४३.३७ प्रतिशत रहा। कोरोना संक्रमण काल में पहली बार जीएसईबी की ओर से 12वीं सामान्य संकाय में एक विषय की जगह दो विषय की पूरक परीक्षा सितंबर महीने में ली गई है। इसके साथ ही जीएसईबी ने संस्कृत मध्यमा की परीक्षा का परिणाम भी घोषित कर दिया, जो ५३.८५ प्रतिशत रहा।

जीएसईबी की ओर सितंबर महीने में ली गई दो विषय की पूरक परीक्षा में एक लाख 22 हजार २४५ विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे, उसमें से एक लाख ३ हजार ६४९ विद्यार्थियों ने पूरक परीक्षा दी थी जिसमें से ४ हजार ९४८ विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। परिणाम ४३.३७ प्रतिशत रहा।
छात्रों की तुलना में छात्राओं का परिणाम ज्यादा रहा। छात्रों का परिणाम ३९.२५ प्रतिशत रहा, जबकि छात्राओं का परिणाम ५०.७३ प्रतिशत रहा।
अन्य संकायों की बात करें तो व्यवसायलक्षी संकाय के छात्रों का परिणाम ४१.५३ प्रतिशत रहा, जबकि छात्राओं का परिणाम ५७.७५ प्रतिशत रहा। उच्चतर उत्तर बुनियादी संकाय के छात्रों का परिणाम ४६.६२ प्रतिशत और छात्राओं का परिणाम ५५.०८ प्रतिशत रहा। इसमें दिव्यांग विद्यार्थियों को 20 प्रतिशत अंक पर उत्तीर्ण करने के प्रावधान का लाभ 118 विद्यार्थियों को दिया गया है।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned