scriptएसीबी ने एक लाख की रिश्वत लेते राज्य के उप कर आयुक्त सहित चार को पकड़ा | Gujarat, ACB, Gujarat state tax deputy commissioner, bribe, crime | Patrika News
अहमदाबाद

एसीबी ने एक लाख की रिश्वत लेते राज्य के उप कर आयुक्त सहित चार को पकड़ा

Gujarat, ACB, Gujarat state tax deputy commissioner, bribe, tax consultant, detained सूरत के अडाजण में इलाके में जाल बिछाकर की कार्रवाई, जीएसटी नंबर चालू करने के लिए स्वीकारी थी रिश्वत

अहमदाबादSep 03, 2021 / 09:28 pm

nagendra singh rathore

एसीबी ने एक लाख की रिश्वत लेते राज्य के उप कर आयुक्त सहित चार को पकड़ा

एसीबी ने एक लाख की रिश्वत लेते राज्य के उप कर आयुक्त सहित चार को पकड़ा

अहमदाबाद. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने सूरत में राज्य के उप कर आयुक्त नरसिंह पांडोर सहित चार लोगों को एक लाख रुपए की रिश्वत लेने के आरोप में पकड़ा है। पकड़े गए आरोपियों में वकील एवं टैक्स कंसल्टेंट किशोरचंद्र पटेल, धर्मेश गोस्वामी, विनय पटेल शामिल हैं।
एसीबी के अनुसार यह कार्रवाई शुक्रवार को सूरत के अडाजण इलाके में जीटीबी होटल के सामने वुड स्क्वेयर में की जाल बिछाकर की गई।
एसीबी के अनुसार उन्हें शिकायत मिली जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया कि वे हिस्सेदारी में एक कंपनी चलाते हैं। वर्ष 2015-16 का जीएसटी रिटर्न नहीं भर पाए थे, जिसके चलते कंपनी का जीएसटी नंबर बंद कर दिया गया था। कंपनी के जीएसटी नंबर को फिर से चालू कराने के लिए उन्होंने जीएसटी विभाग के उप कर आयुक्त नरसिंह पांडोर का संपर्क किया। उन्होंने इस मामले में वकील और टैक्स कंसल्टंट का काम करने वाले किशोरचंद्र पटेल का नाम और संपर्क नंबर देते हुए उनसे संपर्क कर उनके जरिए कंपनी का जीएसटी नंबर चालू करने के लिए फाइल तैयार करवाकर विभाग में जमा कराने को कहा।
आरोप है कि उप कर आयुक्त ने फिर से जीएसटी नंबर चालू करने के लिए दो लाख रुपए के रिश्वत की मांग की थी। शिकायतकर्ता ने वकील व टैक्स कंसल्टेंट का संपर्क करके फाइल तैयार कराई और वकील के जरिए विभाग में जमा करवाई। फिर टैक्स कंसल्टेंट को 50 हजार रुपए दिए। बाद में उप कर आयुक्त से मिलकर रिश्वत की राशि कम करने की मांग की जिस पर पांडोर ने एक लाख रुपए और देने की बात कही। लेकिन शिकायतकर्ता को रिश्वत नहीं देनी थी, जिसे उन्होंने एसीबी में इसकी शिकायत दी। जिस पर शुक्रवार को एसीबी सूरत के सहायक निदेशक एन पी गोहिल के सुपरविजन में सूरत शहर एसीबी पीआई एस एन देसाई और ए के चौहान की टीम ने जाल बिछाया।
टैक्स कंसल्टेंट ने शिकायतकर्ता के साथ बातचीत की और एक लाख रुपए की मांग की फिर उसे स्वीकारा। उसके बाद उस राशि को उनके कार्यालय में काम करने वाले धर्मेश व विनय को दे दिया। टैक्स कंसल्टेंट ने रुपए मिल जाने के संबंध में उप कर आयुक्त को सूचना दी। जिसके बाद एसीबी की टीमों ने टैक्स कंसल्टेंट एवं उसके यहां काम करने दोनों युवकों धर्मेश और विनय को पकड़ लिया। उसके बाद एक अन्य टीम ने उप कर आयुक्त को भी उनके कार्यालय से हिरासत में ले लिया है। इस मामले में जांच की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो