Gujarat assembly session के हंगामेदार होने की संभावना

-Gujarat, assembly, BJP, Congress

गांधीनगर. अगले सोमवार से आरंभ होने वाले गुजरात विधानसभा के शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है। तीन दिनों के सत्र के दौरान विपक्षी कांग्रेस की ओर से राज्य सरकार के निर्णयों, कार्यप्रणाली, प्रजा की परेशानी, महंगाई, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी सहित अन्य मुद्दे छाए रहेंगे। 9 से 11 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले इस सत्र में करीब 10 सत्र के पेश किए जाने की संभावना है। इनमें बीते सत्र में लंबित विधेयक भी शामिल हैं।
विधानसभा सत्र के गत बजट सत्र के दौरान पेश हो चुके चार विधेयकों पर चर्चा होना बाकी है। इन सभी विधेयकों पर चर्चा की जाएगी। इनमें भारतीय वन (संशोधन विधेयक), गुजरात श्रम कल्याण फंड (संशोधन) विधेयक, गुजरात संस्कृत एजुकेशन बोर्ड विधेयक व गुजरात एमएसएमई विधेयक शामिल हैं।
इस बार के सत्र में चार नए विधेयक पेश किए जाएंगे। इसके लिए राज्य के कानून विभाग से परामर्श पूरी की जा चुकी है। इन विधेयकों में गुजरात राज्य उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद फीस (संशोधन) विधेयक, गुजरात भू राजस्व संशोधन विधेयक, जीएसटी (संशोधन) विधेयक, गुजरात कोऑपरेटिव सोसाइटी (संशोधन) विधेयक की जांच संबंधित विभाग की ओर से पूरी कर कैबिनेट को सौंपी जा चुकी है।
विभाग में लंबित विधेयकों में गुजरात प्रोफेशनल टेक्नीकल एजुकेशनल कॉलेज एंड इंस्टीट्यूट, गुजरात एमएसएमई विधेयक शेष हैं। राज्य सरकार इन सभी विधेयकों के तीन दिनों के भीतर पारित करने के मूड में है। उधर इन तीन दिनों में कांग्रेस विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस को घेरने की कोशिश करेगी।
यह सत्र विधानसभा उपचुनाव के बाद पहली बार हो रहा है। इसलिए इन चुनावों में कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने वाले और उपचुनाव हारने वाले अल्पेश ठाकोर व धवलसिंह झाला को लेकर भी कांग्रेस के सदन में हंगामा करने की संभावना है।
कांग्रेस के इस सत्र में पेश किए जाने वाले करीब 10 विधेयकों को लेकर सत्र को ज्यादा दिनों तक चलाने के लिए कामकाज सलाहकार समिति के समक्ष गुहार लगाने की भी संभावना है।

सत्र को लेकर दोनों दलों की होगी बैठक
विधानसभा सत्र को लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनों राजनीतिक दलों की बैठक जल्द ही बुलाई जाएगी। इसमें विभिन्न एजेन्डा को बहाली दी जाएगी।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned