script11-12वीं विज्ञान संकाय के एक से लेकर चार सेमेस्टर की परीक्षाएं 18 फरवरी से | Gujarat board 11th-12th science semester Exam from 18 feb | Patrika News
अहमदाबाद

11-12वीं विज्ञान संकाय के एक से लेकर चार सेमेस्टर की परीक्षाएं 18 फरवरी से

गांधीनगर में ही होगा परीक्षा केन्द्र
 

अहमदाबादDec 05, 2018 / 11:03 pm

nagendra singh rathore

GSEB

11-12वीं विज्ञान संकाय के एक से लेकर चार सेमेस्टर की परीक्षाएं 18 फरवरी से

अहमदाबाद. गुजरात सरकार ने दो साल से 11-12वीं विज्ञान संकाय की सेमेस्टर पद्धति को रद्द कर देने के चलते सेमेस्टर पद्धति में पंजीकृत होने वाले 11-12वीं विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों की विशेष परीक्षा १८ फरवरी को ली जाएंगीं।
गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) ने बुधवार को घोषणा की कि 11-12वीं विज्ञान संकाय के सेमेस्टर 1 और 3 के विद्यार्थियों की सेमेस्टर परीक्षाएं 18 फरवरी से 20 फरवरी के दौरान ली जाएंगीं। भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषय की प्रायोगिक परीक्षाएं स्कूल स्तर पर लेकर स्कूलों को 15 फरवरी तक बोर्ड को भेजने होंगे।
सेमेस्टर 3 और 4 के विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी 18 से 20 मार्च के दौरान ली जाएंगीं। इनकी प्रायोगिक विषय की परीक्षाएं स्कूलों को स्कूल स्तर पर लेकर उसके अंक 15 फरवरी तक बोर्ड को भेजने होंगे।
जीएसईबी की ओर से स्पष्टता की गई है कि सेमेस्टर पद्धति रद्द होने के बाद जो विद्यार्थी सेमेस्टर पद्धति की परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं या फिर किसी कारण से अनुपस्थित रहे हैं उन्हें मौका देते हुए बोर्ड की ओर से फरवरी 2019 में विशेष परीक्षा ली जा रही है। यह अंतिम मौका है।
सेमेस्टर पद्धति परीक्षा की समय-सारिणी
18 फरवरी-सुबह १०.३० बजे गणित, दोपहर 3 बजे जीवविज्ञान
19 फरवरी- सुबह रसायन विज्ञान, दोपहर-अंग्रेजी प्रथम-द्वितीय भाषा
20 फरवरी- सुबह हिंदी-प्रथम, गुजराती प्रथम-द्वितीय भाषा,कंप्यूटर, हिंदी द्वितीय भाषा, संस्कृत
2-फरवरी-दोपहर-भौतिक विज्ञान
संस्कृत प्रथमा की बोर्ड परीक्षा 7, मध्यमा की 13 मार्च से
अहमदाबाद. जीएसईबी ने संस्कृत प्रथमा (10वीं) और संस्कृत मध्यमा (12वीं) की बोर्ड परीक्षा की तिथियों की भी घोषणा की है। संस्कृत माध्यम में दसवीं और 12वीं की पढ़ाई कराने वाली स्कूलों के प्रथमा के विद्यार्थियों की परीक्षाएं सात मार्च से शुरू होंगीं, जबकि मध्यमा की परीक्षाएं १३ मार्च से शुरू होंगीं। प्रथमा-मध्यमा के विद्यार्थियोंको प्रश्नपत्र के दोनों ही पार्ट-ए-बी के उत्तर मुख्य उत्तर पुस्तिका में ही लिखने होंगें। इसके लिए उन्हें ओएमआर शीट नहीं दी जाएगी।
12वीं बोर्ड के प्रायोगिक विषय की परीक्षाएं अप्रेल में
अहमदाबाद. गुजरात में 11वीं-12वीं विज्ञान संकाय में सेमेस्टर पद्धति रद्द होने के बाद 12वीं विज्ञान संकाय में प्रायोगिक विषयों की परीक्षा भी बोर्ड की ओर से ली जाएगी। बोर्ड की ओर से अप्रेल महीने में 12वीं के विज्ञान संकाय की प्रायोगिक विषयों-जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी। इसकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी। कंप्यूटर विषय की प्रायोगिक परीक्षा स्कूल को ही स्कूल स्तर पर लेनी होगी। इसके अंक १० मार्च तक ऑनलाइन बोर्ड को भेजने होंगे।

Home / Ahmedabad / 11-12वीं विज्ञान संकाय के एक से लेकर चार सेमेस्टर की परीक्षाएं 18 फरवरी से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो