script‘द कुलिश स्कूल’ का उद्घाटन आज… उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे शिरकत | Inauguration of 'The Kulish School' today | Patrika News
जयपुर

‘द कुलिश स्कूल’ का उद्घाटन आज… उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे शिरकत

राजधानी जयपुर में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मंगलवार को जगतपुरा स्थित ‘द कुलिश स्कूल’ का उद्घाटन करेंगे।

जयपुरApr 30, 2024 / 07:36 am

Lokendra Sainger

राजधानी जयपुर में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मंगलवार को जगतपुरा स्थित ‘द कुलिश स्कूल’ का उद्घाटन करेंगे। समारोह में शहर के गणमान्य नागरिक और अभिभावक शिरकत करेंगे। स्कूल में फिलहाल नर्सरी से चौथी कक्षा तक प्रवेश दिए गए हैं। ‘द कुलिश स्कूल में बच्चे अपना भविष्य खुद गढ़ सकेंगे। स्कूल में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों पाठ्यक्रम शामिल किए हैं। यहां शिक्षा केवल एक प्रक्रिया नहीं होगी, बल्कि प्रत्येक विद्यार्थी के लिए शिक्षा, एकता और असीमित क्षमता का उत्सव होगा। स्कूल में पारंपरिक योग आसनों के साथ-साथ विभिन्न खेल गतिविधियों को शामिल किया गया है।

चुनौतियों से निपटने के लिए बच्चे होंगे तैयार

‘द कुलिश स्कूल’ का पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को आत्मविश्वास के साथ वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार करेगा। व्यावहारिक प्रयोग बच्चों में कौशल पैदा करेगा। ‘द कुलिश स्कूल’ में विभिन्न खोजपूर्ण मॉडलों को डिजाइन करने से लेकर ऊर्जा रूपांतरणों का अध्ययन भी शामिल है। इस तरह के व्यावहारिक प्रयोग से बच्चों की कौशल क्षमता विकसित की जाएगी। विकसित शिक्षा के दर्शन को अपनाते हुए ‘द कुलिश स्कूल पारंपरिक ज्ञान को समकालीन अंतर्दृष्टि के साथ एकीकृत कर रहा है। वैदिक शिक्षाओं से प्रेरित पाठ्यक्रम तेजी से बदलाव की स्थिति में गहन सोच और अनुकूलन क्षमता पर जोर देता है।

Hindi News/ Jaipur / ‘द कुलिश स्कूल’ का उद्घाटन आज… उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे शिरकत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो