scriptगुजरात का बजट : पानी, कृषि, पर्यावरण, रोजगार सहित पांच क्षेत्रों पर रखा फोकस | Gujarat Budget: Water, Agriculture, Environemt, Employement on focus | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात का बजट : पानी, कृषि, पर्यावरण, रोजगार सहित पांच क्षेत्रों पर रखा फोकस

-गत आठ वर्ष से राज्य का राजस्व अधिशेष वाला रहा है
-गत १६ वर्षों में राज्य सरकार ने एक भी ओवरड्राफ्ट नहीं लिया है

अहमदाबादJul 03, 2019 / 04:47 pm

Uday Kumar Patel

Gujarat assembly, Budget 2019-20, Nitin  Patel

गुजरात का बजट : पानी, कृषि, पर्यावरण, रोजगार सहित पांच क्षेत्रों पर रखा फोकस

गांधीनगर. गुजरात के वित्त मंत्री नितिन पटेल ने राज्य विधानसभा में मंगलवार को वित्तीय वर्ष २०१९-२० का २ लाख ४ हजार ८१५ करोड़ के बजट में करों के साथ ५७२.१२ करोड़ के अधिशेष वाला बजट पेश किया।
बजट में पांच मुख्य सेक्टरों- पानी, स्वच्छ व हरित ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि व रोजगार -पर फोकस किया गया है।
वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि गुजरात देश का अग्रणी वित्तीय अनुशासन वाला राज्य है। गत आठ वर्ष से राज्य का राजस्व अधिशेष वाला रहा है वहीं गत १६ वर्षों में राज्य सरकार ने एक भी ओवरड्राफ्ट नहीं लिया है।
उन्होंने कहा कि जब भी वे मुख्यमंत्रियों की बैठक में दिल्ली जाते हैं तब यह देखा जाता है कि अन्य राज्य सरकारी कर्मचारियों का वेतन का भुगतान करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से रकम उधार लेते हैं। ऐसी स्थिति अन्य राज्यों की है। पिछली बार का बजट १.८३ लाख करोड़ का था।
इससे पहले लोकसभा चुनावों को देखते हुए गत विधानसभा सत्र में २० फरवरी को लेखानुदान पेश किया गया था। ६३ हजार ९३९ करोड़ रुपए का लेखानुदान गत अप्रेल से जुलाई के चार महीनों के लिए खर्च के लिए पेश किया गया था।

Home / Ahmedabad / गुजरात का बजट : पानी, कृषि, पर्यावरण, रोजगार सहित पांच क्षेत्रों पर रखा फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो