Gujarat: सीएम रूपाणी ने कहा अगले 3 वर्ष में गुजरात के सभी किसानों को दिन में भी मिलेगी बिजली

Gujarat, CM Vijay Rupani, electricity in day, farmers

By: Uday Kumar Patel

Published: 24 Oct 2020, 10:19 PM IST

अहमदाबाद/जूनागढ़. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जूनागढ़ में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की मौजूदगी में किसान सूर्योदय योजना का नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री मोदी ने ज्योतिग्राम योजना के जरिए गुजरात के गांवों को 24 घंटे अबाधित बिजली आपूर्ति शुरू की थी। अब किसान सूर्योदय योजना के जरिए गुजरात के किसानों को दिन में भी बिजली मिलेगी। इससे किसानों को खेती के कार्य के लिए रातों को जागना नहीं पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अगले तीन वर्षों में गुजरात के तमाम किसानों को दिन में बिजली मिलने लगेगी।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तभी से राज्य में विद्युत क्रांति की शुरुआत हो गई थी। लोगों को 24 घंटे बिजली सप्लाई करने के लिए ज्योतिग्राम योजना शुरू की गई थी, इससे उद्योगों का रुझान भी गांवों की ओर बढऩे लगा।
पटेल ने कहा कि किसानों को दिन में बिजली सप्लाई करने के लिए शुरू की जा रही किसान सूर्योदय योजना के लिए राज्य सरकार को अनेक नए सबस्टेशन, ट्रांसमिशन और विद्युत लाइनें बिछानी पड़ेगी। सोलर रूफटॉप योजना के तहत एक लाख से अधिक लोगों को बिजली आपूर्ति करने का कार्य राज्य सरकार ने शुरू किया है। उन्होंने कहा कि गुजरात में सौर और पवन ऊर्जा के जरिए 30 हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। कोयले और गैस से उत्पन्न बिजली न सिर्फ महंगी पड़ती है बल्कि पर्यावरण पर भी उसका प्रभाव पड़ता है, इसलिए नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन पर विशेष जोर दिया जाएगा।

Uday Kumar Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned