scriptGujarat: गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का 3 लाख तक ऋण होगा माफ, दस घंटे मिलेगी मुफ्त बिजली | Gujarat Congress promises farm loan waiver,free electricity to farmers | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat: गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का 3 लाख तक ऋण होगा माफ, दस घंटे मिलेगी मुफ्त बिजली

Gujarat Congress, promises, farm loan waiver, free electricity, farmers

अहमदाबादAug 12, 2022 / 10:56 pm

Uday Kumar Patel

Gujarat: गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का 3 लाख तक ऋण होगा माफ, दस घंटे मिलेगी मुफ्त बिजली

Gujarat: गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का 3 लाख तक ऋण होगा माफ, दस घंटे मिलेगी मुफ्त बिजली

Gujarat Congress promises farm loan waiver,free electricity to farmers

गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने मतदाताओं को रिझाना आरंभ कर दिया है। आम आदमी पार्टी के बाद अब गुजरात कांग्रेस ने भी शुक्रवार को चुनावी वादों की बौछार कर दी। इस वर्ष के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने किसानों को दस घंटे म्ुफ्त बिजली देने की घोषणा की है। वहीं किसानों के तीन लाख तक के सभी कर्ज माफ कर कर्ज मुक्त बनाने का वायदा किया।
गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और पूर्व अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने शुक्रवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में किसानों-पशुपालकों के लिए ऐसे 13 मुद्दों का संकल्पपत्र पेश किया।
दोनों नेताओं ने यह दावा किया कि यदि इस बार कांग्रेस की सरकार बनती है तो किसानों के तीन लाख रुपए तक के सभी ऋण माफ की जाएगी। पशुपालकों को एक लीटर दूध पर पांच रुपए सब्सिडी मिलेगी। बिजली चोरी के सभी मामलों को वापस लिया जाएगा। सहकारी संस्थाओं को भाजपा के एकाधिकारवाद से मुक्त किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सभी गांवों में कृषि सहायक केन्द्र बनेंगे। कृषि उत्पादों की समर्थन मूल्य से नीचे की खरीदारी पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। कैनाल सिंचाई की दरों में पचास फीसदी कटौती की जाएगी।
इस तरह के संकल्प पत्र की घोषणा अहमदाबाद के साथ-साथ वडोदरा, सूरत एवं राजकोट शहरों में भी की गई है।

बिजली सरप्लस स्टेट फिर भी नहीं मिल रहा लाभ

उन्होंने कहा कि पिछले 27 वर्ष से गुजरात में भाजपा का शासन है। भाजपा के 27 वर्ष के शासन में किसानों के फसल बीमा समेत कई अधिकार भाजपा ने छीन लिए गए हैं। ऐसे में कांग्रेस ने गुजरात को कृषि क्षेत्र में देश का अव्वल राज्य बनाने के लिए किसानों के लिए अहम घोषणाएं कीं। गुजरात बिजली सरप्लस राज्य बना है फिर भी बिजली का लाभ राज्य के किसानों या जनता को नहीं मिल रहा। किसान खुद बिजली पैदा कर सकें और उसकी बिक्री कर सकें इसके लिए ‘सोलार विंड मिनी फार्मिंग’ के लिए सहायता की जाएगी।
छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गौधन न्याय योजना लागू होगी

ठाकोर व सोलंकी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की तर्ज पर गुजरात में गौधन न्याय योजना लागू की जाएगी। किसान एवं पशुपालकों को सक्षम एवं प्रगति बनाने के लिए योजना गुजरात मेंं लागू कर लाखों किसानों को आर्थिक तौर पर समृद्ध किया जाएगा। आगामी समय में भी द्वारका घोषणा पत्र के अन्य मुद्दों की घोषणा की जाएगी।
आपदा से निपटने के लिए अलग से प्रावधान

इन नेताओं ने कहा कि गुजरात में लम्पी वायरस के चलते बड़े पैमाने पर पशुधन की जनहानि हो रही है। पहले भी बड़े पैमाने पर बाढ़ से नुकसान हो चुका है। ऐसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए अलग से प्रावधान किया जाएगा।

Home / Ahmedabad / Gujarat: गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का 3 लाख तक ऋण होगा माफ, दस घंटे मिलेगी मुफ्त बिजली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो