scriptदेश के निर्यात में गुजरात का योगदान 20 फीसदी: नितिन | Gujarat contributes 20 Indias total export: Nitin Patel | Patrika News
अहमदाबाद

देश के निर्यात में गुजरात का योगदान 20 फीसदी: नितिन

व्यापार विकास व प्रमोशन काउंसिल की तीसरी बैठक में नई दिल्ली पहुंचे डिप्टी सीएम

अहमदाबादJan 09, 2018 / 11:01 pm

Uday Kumar Patel

Nitin Patel, Gujarat
अहमदाबाद. राज्य के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि भारत के कुल निर्यात में गुजरात का योगदान लगातार 20 फीसदी का रहा है और राष्ट्रीय विकास के योगदान में गुजरात एक अग्रणी राज्य है।
नई दिल्ली में सोमवार को केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु की अध्यक्षता में व्यापार विकास व प्रमोशन काउंसिल की तीसरी बैठक में पटेल ने कहा कि वर्ष 2016-17 में गुजरात का निर्यात 3.5 लाख करोड़ था जबकि इस वित्तीय वर्ष 2017-18 (अप्रेल से नवम्बर) के आठ महीने में निर्यात 2 लाख करोड़ तक पहुंचा है।
उन्होंने कहा कि गुजरात पेट्रोलियम पदार्थों, ऑर्गेनिक व इनॉर्गेनिक केमिकल्स, हीरा, फार्मास्यूटिकल्स, अरंडी का तेल, मूंगफली व कपास के निर्यात में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। इंजीनियरिंग व कैपिटल गुड्स, प्लास्टिक, सूती वस्त्र, फर्टिलाइजर, कृषि उत्पाद, मरीन उत्पाद, डेयरी उत्पाद के निर्यात में भी अग्रणी स्थान है। निर्यात के अमलीकरण व राज्य में निर्यातकों की मुश्किलों के समाधान के लिए राज्य सरकार ने कई उपाय उठाए हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्यात आयुक्त की नियुक्ति की है। कृषि विभाग की ओर से निर्यात प्रमोशन सेल आरंभ करने की योजना है जो निर्यातकों व मार्गदर्शन व मदद के लिए राज्य के सभी जिलों में मदद करेगा।
वेरावल में मरीन प्रोडक्ट्स टेस्टिंग लेबोरेटरी की मांग
पटेल ने वेरावल में मरीन प्रोडक्ट्स टेस्टिंग लेबोरेटरी की स्थापना की मांग करते हुए कहा कि राज्य में मछलियों की भारी मात्रा में पैदावार होती है और निर्यात भी ज्यादा होता है। इसके लिए मरीन प्रोडक्ट्स टेस्टिंग लेबोरेटरी काफी उपयोगी साबित होगा।
उन्होंने कृषि से जुड़ी सामग्रियों के निर्यात में केन्द्र सरकार को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन के लिए सब्सिडी देना चाहिए। इससे किसानों व केन्द्र सरकार दोनों का फायदा होगा।
निर्यात करने वाले छोटे, मंझोले व लघु ईकाइयों का जीएसडी रिफंड प्राथमिकता के आधार पर मिलना चाहिए।उन्होंने कृषि से जुड़ी सामग्रियों के निर्यात में केन्द्र सरकार को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहन के लिए सब्सिडी देना चाहिए।

Home / Ahmedabad / देश के निर्यात में गुजरात का योगदान 20 फीसदी: नितिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो