scriptAhmedabad News पीओपी प्रतिमाओं पर गुजरात में प्रतिबंध का विचार: नितिन | Gujarat, Deputy CM, Nitin patel, Ban, pop idol | Patrika News
अहमदाबाद

Ahmedabad News पीओपी प्रतिमाओं पर गुजरात में प्रतिबंध का विचार: नितिन

Gujarat, Deputy CM, Nitin patel, Ban, pop idol गांधीनगर में मिट्टी कलाकृति प्रदर्शन में कई बेहतरीन कृतियां प्रदर्शित
 

अहमदाबादNov 28, 2019 / 10:13 pm

nagendra singh rathore

Ahmedabad News पीओपी प्रतिमाओं पर गुजरात में प्रतिबंध का विचार: नितिन

Ahmedabad News पीओपी प्रतिमाओं पर गुजरात में प्रतिबंध का विचार: नितिन,Ahmedabad News पीओपी प्रतिमाओं पर गुजरात में प्रतिबंध का विचार: नितिन,Ahmedabad News पीओपी प्रतिमाओं पर गुजरात में प्रतिबंध का विचार: नितिन

अहमदाबाद. उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि गुजरात सरकार राज्य में प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) से बनने वाली प्रतिमाओं पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। पर्यावरण के लिए खतरा पैदा करने वाली इन मूर्तियों की जगह मिट्टी से बनने वाली इकोफ्रेंडली प्रतिमाओं को बढ़ावा और प्राथमिकता देने का भी सरकार का विचार है।
पटेल गुरुवार को गांधीनगर में आयोजित मिट्टी कलाकृति प्रदर्शन-जनजागृति शिविर के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने ऐसे ही प्रदर्शनों को राज्यभर में गांव में भी आयोजित करने पर बल दिया।
इस अवसर पर गुजरात माटीकाम कलाकारी एवं रूरल टेक्नोलॉजी संस्थान के अध्यक्ष दलसुख प्रजापति ने कहा कि वर्ष २०१९-२० में पीओपी की प्रतिमाओं की मांग में ५० से ७५ फीसदी तक की कमी आई है। यह लोगों में आई जागरुकता और सरकार की ओर से इकोफ्रेंडली प्रतिमाओं को बढ़ावा देने का नतीजा है। राज्य में पांच वर्षों में ३८४६ कारीगरों को नि:शुल्क मिट्टी से मूर्तियां बनाने का प्रशिक्षण और टूल किट दिया गया। इसके अलावा १८८९ कारीगरों को अलग-अलग जगह मेले आयोजित कर नि:शुल्क स्टॉल दिए जहां इन कारीगरों ने १२.९८ करोड़ की मिट्टी की कलाकृतियां बेची। इस मौके पर अन्न एवं नागरिक आपूर्ति, कुटीर, छपाई एवं लेखन सामग्री विभाग के राज्य मंत्री धर्मेन्द्र सिंह जाडेजा, विधायक जितेन्द्र सुखडिय़ा, संस्थान के सचिव संदीप कुमार, निदेशक आर.के.पटेल व अन्य अधिकारी तथा कारीगर उपस्थित रहे।

Home / Ahmedabad / Ahmedabad News पीओपी प्रतिमाओं पर गुजरात में प्रतिबंध का विचार: नितिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो