scriptभारी बारिश के चलते एनडीआरएफ की आठ टीम तैनात | Gujarat : Eight teams of NDRF deployed due to heavy rain | Patrika News
अहमदाबाद

भारी बारिश के चलते एनडीआरएफ की आठ टीम तैनात

गुजरात में 64.85 लाख हेक्टेयर में बुवाई
वेदर वॉच ग्रुप की ऑनलाइन बैठक

अहमदाबादJul 27, 2021 / 09:02 pm

Omprakash Sharma

भारी बारिश के चलते एनडीआरएफ की आठ टीम तैनात

भारी बारिश के चलते एनडीआरएफ की आठ टीम तैनात

अहमदाबाद. राज्य में इस मौसम में अब तक विविध फसलों की 64.85 लाख हेक्टेयर जमीन में बुवाई हो चुकी है। गत वर्ष (64.28 लाख हेक्टेयर) की तुलना में यह अधिक है। भारी बारिश के चलते राज्य के विविध भागों में एनडीआरएफ की आठ टीम तैनात की गई हैं इनमें से सात रिजर्व हैं। मंगलवार को गांधीनगर में आयोजित हुई वेदर वॉच ग्रुप की ऑनलाइन बैठक में विविध मुद्दों को लेकर समीक्षा भी की गई।
स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में राहत आयुक्त एवं अतिरिक्त सचिव की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में संबंधित अधिकारियों ने जानकारी दी कि गुजरात में अब तक 64.85 लाख हेक्टेयर जमीन में बुवाई हो चुकी है। पिछले इस अवधि में 64.28 लाख हेक्टेयर में बुवाई की गई थी। इन दिनों हो रही भारी बारिश को ध्यान में रखकर राज्य के विविध भागों में एनडीआरएफ की 15 में से तैनात की गई आठ टीम में से सात विविध जगहों पर रिजर्व भी रखी गईं हैं। इनमें वलसाड, सूरत, नवसारी, राजकोट, गिरसोमनाथ, जूनागढ़, कच्छ एवं मोरबी में एक-एक टीम है। जबकि एसडीआरएफ की 11 टीम अलर्ट मोड पर हैं।
अगले दिनों में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगामी दिनों में भी बारिश की संभावना व्यक्त की है। वलसाड में जहां भारी बारिश की चेतावनी दी है वहीं अन्य जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मंगलवार को सुबह से लेकर दोपहर तक 61 तहसीलों में बारिश हुई थी। इनमें सबसे अधिक बारिश छोटा उदेपुर जिले की जेतपुर पावी तहसील में 19 मिलीमीटर हुई। प्रदेश में अब तक मौसम की 34.14 फीसदी बारिश हो चुकी है। आगामी दिनों में बारिश की संभावना को ध्यान में रखकर जिला प्रशासन को अलर्ट रहने की सूचना भी दी गई है।
नौ बांध 90 से 100 फीसदी तक भरे
राज्य के प्रमुख बांधों में से नौ में 90 से 100 फीसदी तक संग्रह हो चुका है। इन्हें हाईअलर्ट पर रखा गया है। क्षमता का 80 से 90 फीसदी संग्रह होने पर सात बांधों को हाईअलर्ट और 70 से 80 फीसदी तक संग्रह वाले नौ बांधों को वार्निंग के तौर पर दर्शाया गया है। हाल में राज्य के सबसे बड़े नर्मदा (सरदार सरोवर) बांध में क्षमता का 46.43 फीसदी जल संग्रह है जबकि सभी प्रमुख 206 बांधों में कुल क्षमता का 45.32 फीसदी संग्रह हो गया है।

Home / Ahmedabad / भारी बारिश के चलते एनडीआरएफ की आठ टीम तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो