Gujarat: ग्रामीण क्षेत्रों में पंजीकरण में मददगार बनेंगे कम्प्यूटर ऑपरेटर

Gujarat government, registration, computer operator, vaccination: वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को गति देने मुख्यमंत्री का महत्वपूर्ण निर्णय

By: Pushpendra Rajput

Published: 05 Jun 2021, 10:30 PM IST

गांधीनगर. गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन की गति बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने महत्वपूर्ण निर्णय किया है। इसके मद्देनजर ही ग्रामीणों को वैक्सीनेशन में पंजीकरण में वीसीई-कंप्यूटर ऑपरेटर मददगार बनेंगे।

इस निर्णय के अनुसार 18 से 44 साल के नागरिकों को कोविन एप में वैक्सीनेशन के पंजीकरण के लिए ग्राम पंचायत में कार्यरत वीसीई-कंप्यूटर ऑपरेटर मदद करेंगे। इसके लिए राज्य सरकार वीसीई-कंप्यूटर ऑपरेटर को प्रोत्साहक राशि के तौर पर प्रति पंजीयन पांच रुपए की प्रोत्साहन राशि देगी। इस निर्णय से ग्रामीण स्तर पर 18 से 44 आयु समूह के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए पंजीयन की त्वरित सुविधा उपलब्ध होगी और वैक्सीनेशन को और गति मिलेगी।

उधर, राज्य के सभी जिलों में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग लोगों को 1200 केन्द्रों पर नि:शुल्क वैक्सीन लगाई जा रही है। हररोज सवा दो लाख युवाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं 45 वर्ष ज्यादा आयु वर्ग के 75 हजार लोगों को नि:शुल्क वैक्सीन लगाई जाएगी। हररोज तीन लाख से ज्यादा लोगों को नि:शुल्क वैक्सीन लगाई जाएगी। 18 से 44 आयु वर्ग के युवाओं को रजिस्ट्रेशन के आधार पर एसएमएस से वैक्सीन के लिए स्थल, समय दिन, तारीख और स्लॉट की जानकारी देने के बाद वैक्सीन लगवानी होगी।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned