scriptGujarat: सौराष्ट्र के 115 बांधों में भरा नर्मदा का पानी | Gujarat government, saurashtra, narmda water, dam, CM rupani | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat: सौराष्ट्र के 115 बांधों में भरा नर्मदा का पानी

Gujarat government, saurashtra, narmda water, dam, CM rupani: मुख्यमंत्री ने हर घर को नल से शुद्ध पेयजल पहुंचा सभी के तंदुरुस्त व स्वस्थ जीवन की प्रतिबद्धता जताई

अहमदाबादSep 22, 2020 / 10:10 pm

Pushpendra Rajput

Gujarat: सौराष्ट्र के 115 बांधों में भरा नर्मदा का पानी

Gujarat: सौराष्ट्र के 115 बांधों में भरा नर्मदा का पानी

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में प्रत्येक घर को नल के जरिए फिल्टर वाला शुद्ध पेयजल पहुंचाकर सभी के स्वस्थ और तंदुरुस्त जीवन की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि ‘जल जीवन मिशनÓ के अंतर्गत ‘नल से जलÓ के तहत सौराष्ट्र, कच्छ और उत्तर गुजरात समेत राज्य में हर घर को नल से शुद्ध पेयजल पहुंचाकर फ्लोराइड एवं क्षार मुक्त पानी उपलब्ध कराकर पथरी और हाथी पैर जैसे रोग से मुक्त करना है। ‘सौनीÓ योजना के जरिए सौराष्ट्र के 115 बांधों में नर्मदा का पानी भरकर अकाल को भूतकाल बनाया।
मुख्यमंत्री ने मंगलवार को गांधीनगर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सौराष्ट्र के मोरबी शहर को पेजयल की आपूर्ति करने वाली 19 करोड़ रुपए लागत वाली योजना का ई-लोकार्पण तथा ब्राह्मणी 1 और 2 बांध आधारित एनसीडी-4 समूह सुधार की 79 करोड़ रुपए की योजना का ई-शिलान्यास किया। उन्होंने एक ही दिन में 97 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की भेंट मोरबी को दी।
इस अवसर पर जलापूर्ति मंत्री कुंवरजीभाई बावलिया तथा सचिव धनंजय द्विवेदी गांधीनगर से तथा मोरबी में भाजपा अग्रणियों और पूर्व विधायकों सहित कई पदाधिकारी जुड़े थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अतीत में मोरबी सहित सौराष्ट्र में नागरिकों को पानी के लिए बोर करवाना पड़ता था और हैंडपंप से पानी लाना पड़ता था। हालात इतने विकट थे कि एक घड़े पानी के लिए गांव की महिलाओं को दूर-दूर तक जाना पड़ता था।
उन्होंने कहा कि हमने उन हालातों को, पानी के अकाल को भूतकाल बनाकर सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना (सौनी योजना) के जरिए 115 बांधों को नर्मदा के पानी से भरकर सौराष्ट्र में पानी पहुंचाया है।Ó
रूपाणी ने कहा कि ‘जहां नागरिक, वहां सुविधाÓ के मंत्र के साथ गटर, पानी, लाइट और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं को हरेक गांव और नगरों को उपलब्ध कराया है।
पांच जिलों में दो अक्टूबर तक मिलेगा ‘नल से जलÓ
उन्होंने कहा कि गुजरात में इस लक्ष्यांक को वर्ष 2022 तक पूरा कर सभी गांवों के तमाम घरों को नल से जल पहुंचाना है। आगामी 2 अक्टूबर को राज्य के पांच जिले ‘नल से जलÓ का सौ फीसदी लक्ष्यांक पूरा करेंगे और उसके बाद पूरे राज्य में इस लक्ष्य को पूरा करने का इरादा है।
रूपाणी ने कहा कि मोरबी शहर और जिले में पानी की तंगी न हो और लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध हो उसके लिए कुल मिलाकर 151 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि यह योजना मोरबी के पुराने वैभव को पुनसर््थापित करेगी और सिरामिक उद्योग से विदेशी मुद्रा अर्जित करने वाला मोरबी और भी समृद्ध बनेगा। जलापूर्ति विभाग के सचिव धनंजय द्विवेदी ने प्रारंभ में इस योजना की विस्तृत जानकारी दी।

Home / Ahmedabad / Gujarat: सौराष्ट्र के 115 बांधों में भरा नर्मदा का पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो