scriptअहमदाबाद महानगर की छह टाउन प्लानिंग को हरी झंडी | Gujarat govt. given green signal 6 TP scheme for ahmedabad | Patrika News
अहमदाबाद

अहमदाबाद महानगर की छह टाउन प्लानिंग को हरी झंडी

दस माह में मुख्यमंत्री ने 94 टाउन प्लानिंग स्कीम पर किया निर्णय

अहमदाबादDec 10, 2018 / 10:21 pm

Pushpendra Rajput

town

अहमदाबाद महानगर की छह टाउन प्लानिंग को हरी झंडी

गांधीनगर. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने शहरी विकास को गति देते हुए अहमदाबाद महानगर छह टाउन प्लानिंग (शहरी आयोजन) स्कीम को हरी झंडी दी है, जिसमें चार ड्राफ्ट स्कीम, एक प्रीलिमनरी एवं एक फाइनल स्कीम है। ये टीपी स्कीम औडा की टीपी 62- खोरज, 455- विंजोल, 409- अ खोरज, त्रागड 9- बोरीसण सई एवं प्रीलिमनरी टीपी स्कीम-4 ए साणंद और टीपी स्कीम 216 शीलज शामिल है।
मुख्यमंत्री ने जिन चार टीपी स्कीम को स्वीकृत किया है उससे 250.9 हेक्टेयर जमीन पर विकास होगा। राज्य सरकार इन चार ड्राफ्ट टीपी स्कीम पर करीब 350 करोड़ रुपए के विकास कार्य करेगी। इन टीपी स्कीम में 12 मीटर या उससे ज्यादा चौड़ाई वाली सड़कें बनाई जाएंगी। 26 किलोमीटर लम्बी सड़कों का फायदा अहमदाबाद को मिलेगा।
प्राधिकरण को 53.50 हेक्टेयर जमीन में सड़कों के लिए, 37.86 हेक्टेयर जमीन बगीचों के लिए, सामाजिक ढांचागत सुिवधाएं विकसित करने के लिए 3.28 हेक्टेयर और आर्थिक व सामाजिक वर्गों के आवासों के लिए 11.60 हेक्टेयर और वाणिज्यिक व रिहायशी बिक्री हेतु 12.60 हेक्टेयर जमीन में सुविधाएं विकसित होंगी। साणंद की टीपी स्कीम-4 ए से अहमदाबाद से सटे साणंद में भी शहरी विकास तीव्रता से होगा। इस स्कीम में प्राधिकरण को 12 फाइनल प्लॉट मिलने से रिहायशी और वाणिज्यिक बिक्री हेतु 84551 वर्गमीटर, आर्थिक-सामाजिक वर्गों के आवास हेतु 62.476 वर्गमीटर, सार्वजनिक सुविधाओं के लिए 83757 वर्गमीटर और बागबगीचा के लिए 28773 वर्गमीटर जमीन उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने पिछले दस माह में राज्यभर में ९4 टाउन प्लानिंग स्कीमों पर निर्णय किए।
एसटी की नई बस ने यात्रियों को दिया धोखा
अहमदाबाद. गुजरात राज्य सड़क परिवहन (जीएसआरटीसी) की नई बस में सवार यात्रियों को उस समय कड़वा अनुभव हुआ जब वे अहमदाबाद से नडियाद के लिए उस बस में सवार हुए, लेकिन मणिनगर में गोर का कुआं के निकट उसकी एयर पाइप फट गई। बाद में दूसरी बस के पहुंचने पर यात्रियों को दूसरी बस से रवाना किया गया। एसटी ने शनिवार को ही अपने बेड़े में सात नई बसें जोड़ी गई हैं। नरोडा वर्कशॉप से एसटी की अहमदाबाद से नडियाद रूट की नई बस में यात्री सवार हुई थी। उनको उम्मीद थी कि नई बस हैं तो उनको गंतव्य पर जल्दी पहुंचा देगी, लेकिन एक घंटे बाद ही मणिनगर में गोर का कुआं मार्ग पर दक्षिणी अंडरब्रिज के निकट बस की एयर पाइप फट गई। सतर्कता बरतते हुए बस चालक और कंडक्टर ने यात्रियों को बस से उतार लिया। इस बस में सवार एक एनआरआई महिला को भी एसटी की कड़वा अनुभव हुआ है। महिला ने बताया उसे उम्मीद थी कि बस नई है तो वह एक घंटे में नडियाद पहुंच जाएगी, लेकिन नई बस में ऐसा हो या उम्मीद से परे हैं।
सामाजिक कार्यकर्ता हर्षद पटेल ने बताया कि करीब एक घंटे तक यात्री यहां खड़े रहे। बाद में नई बस के पहुंचने पर ये यात्री रवाना हुए।

Home / Ahmedabad / अहमदाबाद महानगर की छह टाउन प्लानिंग को हरी झंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो