scriptGujarat: जस्टिस कोठारी गुजरात हाईकोर्ट के नए प्रभारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त | Gujarat high court, Acting chief justice, Justice vineet kothari | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat: जस्टिस कोठारी गुजरात हाईकोर्ट के नए प्रभारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

Gujarat high court, Acting chief justice, Justice vineet kothari

अहमदाबादAug 27, 2021 / 09:35 pm

Uday Kumar Patel

Gujarat: जस्टिस कोठारी गुजरात हाईकोर्ट के नए प्रभारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

Gujarat: जस्टिस कोठारी गुजरात हाईकोर्ट के नए प्रभारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

अहमदाबाद. गुजरात हाईकोर्ट के प्रभारी मुख्य न्यायाधीश के पद ुपर हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस विनीत कोठारी की नियुक्ति की गई है। इस संबंध में विधि मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को अधिसूचना जारी की गई।
अधिसूचना के मुताबिक राष्ट्रपति ने संविधान की धारा 223 का इस्तेमाल करते हुए गुजरात हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस कोठारी को गुजरात हाईकोर्ट के प्रभारी मुख्य न्यायाधीश पदभार संभालने को कहा है। यह नियुक्ति गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ के सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में पदोन्नति को ध्यान में रखते हुए की गई है। सुप्रीम कोर्ट में 9 नए जज मंगलवार को शपथ लेंगे। जस्टिस विनीत कोठारी दो दिनों के लिए प्रभारी मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभालेंगे।
अधिसूचना के मुताबिक आगामी 2 सितम्बर से गुजरात हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस रश्मिन छाया प्रभारी मुख्य न्यायाधीश का प्रभार संभालेंगे।
न्यायाधीश कोठारी को इस वर्ष 4 जनवरी को गुजरात हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था।
2 सिम्तबर 1959 को राजस्थान के जोधपुर में जन्मे जस्टिस कोठारी ने अगस्त 1974 में वकील के रूप में प्रैक्टिस आरंभ किया था। उन्हें वर्ष 2005 में राजस्थान हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था।
वर्ष 2016 में उनका तबादला कर्नाटक हाईकोर्ट कर दिया गया। नवन्बर 2018 में उनकी नियुक्ति मद्रास हाईकोर्ट के जज के रूप में हुई जहां पर वे करीब दो वर्षों तक रहे। इस दौरान उन्होंने करीब दो महीने तक प्रभारी मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभाला।
न्यायाधीश छाया वर्ष 2011 में गुजरात हाईकोर्ट में जज के रूप में नियुक्त किए गए। 12 जनवरी 1961 को जूनागढ़ जिले के वेरावल में जन्मे जस्टिस छाया 1984 में वकील के रूप में सेवा आरंभ की। वे 1991 में सहायक सरकारी वकील के रूप में नियुक्त किए गए थे।

Home / Ahmedabad / Gujarat: जस्टिस कोठारी गुजरात हाईकोर्ट के नए प्रभारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो