scriptGujarat: लालपरी तालाब को लगेंगे अब नए पंख, अब राजकोट मनपा में शामिल | Gujarat, Rajkot, Lalpari talab, | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat: लालपरी तालाब को लगेंगे अब नए पंख, अब राजकोट मनपा में शामिल

Gujarat, Rajkot, Lalpari talab,

अहमदाबादDec 14, 2019 / 10:22 pm

Uday Kumar Patel

Gujarat: लालपरी तालाब को लगेंगे अब नए पंख,  अब राजकोट मनपा में शामिल

Gujarat: लालपरी तालाब को लगेंगे अब नए पंख, अब राजकोट मनपा में शामिल

राजकोट. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राजकोट शहर को एक और नया उपहार देने का फैसला किया है। अब तक राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में रहे लालपरी तालाब को अब राजकोट महानगरपालिका को सौंपने का निर्णय लिया गया है।
मुख्यमंत्री ने राजकोट के पूर्व जोन में प्रद्युमन पार्क प्राणी संग्रहालय के पास स्थित लालपरी तालाब साइट को ज्यादा आकर्षक बनवाने के मकसद से लालपरी- रांदरडा तालाब डवलपमेंट प्रोजेक्ट के अंतर्गत महानगरपालिका को सौंपने का फैसला किया है। लालपरी-रांदरडा तालाब डवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए 20 करोड़ की ग्रांट भी मंजूर की है। यह प्रोजेक्ट तेजी से साकार होगा।
राजकोट शहर को रैय्या स्मार्ट सिटी एरिया में अटल सरोवर सहित कुल तीन सरोवरों-रेसकोर्स-2, अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, एम्स, नई जीआईडीसी, सौनी योजना के तहत आजी-1, न्यारी-1 और भादर डेम में नर्मदा नीर, महात्मा गांधी म्युजियम तथा शहर की परिवहन व्यवस्था को ज्यादा सुदृढ़ करते विभिन्न ब्रिज और आधुनिक बसपोर्ट के बाद अब लालपरी तालाब मनपा को सौंपने का निर्णय राजकोट शहर को पर्यटन स्थल बनाएगी।
राजकोट शहर के प्राणी संग्रहालय को देखने आने वाले पर्यटक अब लालपरी-रांदरडा तालाब साइट की सुन्दरता का आनन्द भी शीघ्र ही लेने लग जाएंगे।
राज्य सरकार के इस निर्णय के बाद अब लालपरी-रांदरडा साइट के पास अनाधिकृत अतिक्रम की समस्या का हल भी हो सकेगा। अब इस प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर स्थल का सम्पूर्ण विकास करना सम्भव होगा। अब राजकोट महानगरपालिका इस क्षेत्र में बोटिंग, एम्युमेंट पार्क, गार्डन, सघन वृक्षारोपण, जलसंचय, बाहर से यहां आने वाले पक्षियों को देखने की साइट सहित अनेक प्रकार के विकास कार्य हो सकेंगे और पर्यटन को भी गति मिलेगी।

Home / Ahmedabad / Gujarat: लालपरी तालाब को लगेंगे अब नए पंख, अब राजकोट मनपा में शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो